Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Jyotish Vastu Tips

अगर व्यापर में हो रहा है घाटा तो अपनायें ये वास्तु टिप्स…  

नेशनल थॉट्स।  व्यापार ठीक से चले, तो आपको लखपति और करोड़पति तक बना देता है। यदि यह घाटे में चला जाए, तो आप रोड पर आ जाते हैं। कई बार तो हम दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं, इसके बावजूद हमें सफलता प्राप्त नहीं होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें वास्तु दोष भी एक कारण हो सकता है। सकारात्मक ऊर्जा के रहने से घर में खुशहाली और रोजगार में सफलता मिलती है। वहीं, अगर नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगे, तो हमारे साथ दुख और अशुभ घटनाएं घटित होने लगती हैं। इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए वास्तुशास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं। आज हम ऐसे ही वस्तुशास्त्र के बारे में जानेंगे की किस प्रकार से हम अपने व्यापर को सुचारु रूप से चला सकते है।  वास्तुशास्त्र के अनुसार, ऑफिस में दीवार की तरफ पीठ करके बैठना शुभ माना जाता है। दीवार पर पहाड़ों की तस्वीर लगाएं और ऐसे स्थान पर बैठें, जिसके सामने खुली जगह हो। इससे आपके अंदर नए और खुले विचारों का संचार होता है।

 

व्यापार में अगर तरक्की चाहते हैं, तो अपने ऑफिस या दुकान में उत्तर-पूर्व दिशाको बिल्कुल खाली रखें। पूजास्थल भी उत्तर-पूर्व दिशा में रखेंगे, तो और भी बेहतर रहेगा।उत्तर-पूर्व दिशा की स्वच्छता ग्राहकों को आकर्षित करती है, जिससे इस स्थान को हमेशा साफ-सुथरा बनाए रखें। जूते-चप्पलों को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशामें न रखें क्योंकि इससे व्यापार में नुकसान हो सकता है।

 

 

यदि आपका खुद का व्यापार है, तो उस व्यापार से संबंधित सामान को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें, इससे बिक्री बढ़ सकती है। अपने व्यापार की बढ़त के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि स्नानघर के पास सीट न हो। वास्तु के अनुसार ये अशुभ माना जाता है। इसके साथ ही कभी भी अपने ऑफिस या व्यावसायिक स्थल के मुख्यद्वार के सामने पीठ करके न बैठें। ऑफिस में अंडाकार, गोलाकार और टेढ़े-मेढ़े आकार वाले या धातु से बने फर्नीचर न रखें। लकड़ी के फर्नीचर का आकार गोलाकार या आयताकार रखें।

 

शिवजी और उनसे संबंधित चीजों के माध्यम से हम अपने व्यापार से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। अपने व्यापार अथवा दुकान को नकारात्मक ऊर्जा से दूर रखने के लिए दुकान अथवा ऑफिस के मुख्य दरवाजे के पास लाल या सिंदूरी रंग से ‘ऊं’ का चिह्न बनाएं। इसके अलावा नीला रंग भगवान शिव का प्रिय रंग माना जाता है, इसलिए दुकान या ऑफिस की उत्तर दिशा में नीले रंग के ताजे फूल जरूर रखें और नियमित रूप से रोजाना उन्हें बदलते रहें।

Related posts