Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest News,Bol Vyapari Bol,Hote Jo Hum Sarkar
national thoughts
Motivational

एक असली हीरो की कहानी

दोस्तों क्या आपने कभी जूलियो इग्लेसियस कहानी  सुनी है? अगर नहीं सुनी तो इस कहानी को ज़रूर पढ़े क्यूंकि इस कहानी में आप जानेंगे कि कैसे एक टॉप के फुटबॉलर ने अपने पैर खोकर भी हार नहीं मानी और अपनी ज़िन्दगी में सफलता हासिल की. तो आईये पढ़ते है इस बहुत ही प्रेरणादायक कहानी को: 
लोग कहते हैं कि फुटबॉल के प्रति उस  का जुनून देखते ही बनता था, जैसे ही वो मैदान में उतरता, चारों ओर से बस उसका ही नाम सुनाई देता। एक दिन वो लड़का अपने कुछ दोस्तों के साथ कहीं घूमने निकला। तभी अचानक उसका एक्सीडेंट हो गया। उसको को इतनी गहरी चोट आई थी, कि उसे  पैर के नीचे के हिस्से से पैरालाइजड हो गया। दुनिया का नंबर वन फुटबॉलर और गोलकीपर बनने का ख्वाब देखने वाला  अब खुद से हिल भी नहीं सकता था। डॉक्टर्स ने ये साफ कह दिया कि खेलना तो दूर शायद ये अब कभी सही से चल भी ना पाए।
लंबे समय तक बिस्तर पर पड़े होने की वजह से उस  का जीवन बहुत दर्दनाक और नीरस हो गया। फिर उसने हार नहीं मानी  अपने इस दर्द को कम करने के लिए एक गिटार मंगवाया। दिन- रात गिटार बजाता और अपने दर्द को धीरे- धीरे भूलने लगा। जैसे- जैसे समय बितता गया, उसने कविताएं और गाने लिखना भी शुरू कर दिया।  धीरे- धीरे अपनी जिंदगी को सामान्य बनाने लगा। एक्सीडेंट के करीब पांच साल बाद उस  ने एक सिंगिंग कॉम्पटिशन में भाग लिया, जिसमें उसमें ‘लाइफ गोज ऑन द सेम’ गाना गाया और फर्स्ट प्राइज भी जीता।

हालांकि कि एक्सीडेंट का शिकार होने के बाद वो लड़का कभी फुटबॉल तो नहीं खेल सका, लेकिन संगीत की दुनिया में उसने अपना नाम कमा लिया। फिर उसने पीछे ,उड़ नहीं देखा वः अपने सभी दुःख भूल गया और  संगीत की दुनिया में अब उसका नाम 10 बड़े मशहूर गायकों में शुमार है। अब तक उस मशहूर गायक के 30 करोड़ से अधिक एल्बम भी आ चुके हैं।

 स्पेन के मशहूर सिंगर जूलियो इग्लेसियस। जूलियो जोसे इग्लेसियस डे ला क्यूवा एक स्पेनिश गायक और गीतकार है। साल 1983 में जूलियो ने दुनियाभर में सबसे अधिक भाषाओं में गाने रिकॉर्ड करने का जश्न मनाया था।

ऐसे में इस कहानी से हमें ये सीख मिलती है कि इंसान को कभी भी हार नहीं मानना चाहिए। किसी भी तरह की परेशानियां क्यों ना हों, इंसान को उससे भागने के बजाए उससे  आगे बढ़ने की सोच रखनी चाहिए। हमें हर विपरीत परिस्थितियों में भी संयम और धैर्य से काम लेना चाहिए। वो कहावत बिल्कुल सही है कि ‘ अगर एक रास्ता बंद होता है, दूसरे कई और रास्ते जरूर हमारे लिए खुल जाते हैं।‘ 

Related posts

Leave a Comment