fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
KARNATK
Breaking News National

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी को बहुमत, सिद्धारमैया ने सोनिया को भेजा इस्तीफा

नेशनल थॉट्स डेस्क। कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी ने एकतरफा जीत हासिल की है।  कांग्रेस और जेडीएस को यहां हार का सामना करना पड़ा है।  कर्नाटक में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए सिद्धारमैया  ने इस्तीफा दे दिया है। हार के बाद सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता से इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दिया है। खबरों के मुताबिक, सिद्धारमैया ने कहा कि विधायक दल के नेता के रूप में मुझे लोकतंत्र का सम्मान करने की आवश्यकता है।  मैंने कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में इस्तीफा दे दिया है।  मैंने अपना इस्तीफा सोनिया गांधी जी को सौंप दिया है। कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी ने उपचुनावों में जीत हासिल कर विधानसभा में सोमवार को बहुमत पा लिया है।  बीजेपी अभी तक 10 सीटों पर जीत हासिल कर ली है, और दो सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है।  कर्नाटक विधानसभा उपचुनावों के लिए मतगणना अभी चल रही है।

विधायकों को मिली बड़े अंतर से जीत
बीजेपी ने अथानी, कागवाड़, गोकक, येल्लापुर, हीरेकेरुर, रानेबेन्नूर, विजयनगर, चिक्काबल्लापुर, के.आर.पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, और कृष्णाराजापेटे सीट पर जीत दर्ज की. कांग्रेस के खाते में शिवाजीनगर और हुनासुरू की सीट गई।  जबकि होसाकोटे से निर्दलीय प्रत्याशी शरथ कुमार बचचेगौड़ा ने जीत दर्ज की।  अधिक सीटों पर अयोग्य करार दिए गए विधायकों ने बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज की।  उपचुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी को विधानसभा में पूर्ण बहुमत मिल गई है।  222 सदस्यीय विधानसभा में अब बीजेपी के 117 विधायक हो गए हैं। कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस के पास 34 विधायक हैं।  तीन विधायक निर्दलीय हैं।  बहुमत के लिए 112 विधायकों की जरूरत है. बीजेपी के पास बहुमत से 5 विधायक ज्यादा हैं।

सिद्धारमैया  ने दिया इस्तीफा   
कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी 10 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है।  वहीं अन्य 2 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है।  वहीं कांग्रेस महज दो सीटें ही जीत पाई है।  एक विधानसभा सीट पर निर्दलीय आगे है।  कांग्रेस ने अपनी हार स्वीकार कर ली है।  इसके साथ ही येदियुरप्पा सरकार का संकट टल गया है।

Related posts