fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Inspirational Motivational

कहानी एक असली हीरो की…

क्या आपने कभी जूलियो इग्लेसियस की स्टोरी सुनी है? अगर नहीं सुनी तो इस कहानी को ज़रूर पढ़े क्यूंकि इस कहानी में आप जानेंगे कि कैसे एक टॉप के फुटबॉलर ने अपने पैर खोकर भी हार नहीं मानी और अपनी ज़िन्दगी में सफलता हासिल की। आईये पढ़ते है, उस सख्श के बारे में जिसने अपनी मेहनत और लगन से एक अलग कीर्तिमान स्थापित किया।

एक लड़का था, जिसकी उम्र करीब 10 साल की थी। बचपन से ही उसे फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था। उसका सपना था कि वो बड़े होकर फुटबॉलर बने और अपनी पसंदीदा क्लब रियल मेड्रिड कास्टिला की ओर से फुटबॉल खेले। वर्षों की कड़ी मेहनत और लगन की वजह से एक दिन उस लड़के का ये सपना साकार हो गया। उस लड़के को रियल मेड्रिड की ओर से खेलने के लिए साइन कर लिया गया। वो लड़का एक बहुत ही अच्छा गोलकीपर था। इसलिए लोग ऐसा भी कहने लगे कि आने वाले दिनों में ये देश का नंबर वन गोलकीपर बन जाएगा।

लोग कहते हैं कि फुटबॉल के प्रति उस लड़के का जुनून देखते ही बनता था, जैसे ही वो मैदान में उतरता, चारों ओर से बस उसका ही नाम सुनाई देता। एक दिन वो लड़का अपने कुछ दोस्तों के साथ कहीं घूमने निकला। तभी अचानक उसका एक्सीडेंट हो गया। लड़के को इतनी गहरी चोट आई थी, कि वो लड़का पैर के नीचे के हिस्से से पैरालाइजड हो गया। दुनिया का नंबर वन फुटबॉलर और गोलकीपर बनने का ख्वाब देखने वाला लड़का अब खुद से हिल भी नहीं सकता था। डॉक्टर्स ने ये साफ कह दिया कि खेलना तो दूर शायद ये अब कभी सही से चल भी ना पाए।

लंबे समय तक बिस्तर पर पड़े होने की वजह से उस लड़के का जीवन बहुत दर्दनाक और नीरस हो गया। फिर लड़के ने अपने इस दर्द को कम करने के लिए एक गिटार मंगवाया। लड़का दिन- रात गिटार बजाता और अपने दर्द को धीरे- धीरे भूलने लगा। जैसे- जैसे समय बितता गया, उसने कविताएं और गाने लिखना भी शुरू कर दिया। लड़का धीरे- धीरे अपनी जिंदगी को सामान्य बनाने लगा। एक्सीडेंट के करीब पांच साल बाद उस लड़के ने एक सिंगिंग कॉम्पटिशन में भाग लिया, जिसमें उसने उसमें ‘लाइफ गोज ऑन द सेम’ गाना गाया और फर्स्ट प्राइज भी जीता।

हालांकि कि एक्सीडेंट का शिकार होने के बाद वो लड़का कभी फुटबॉल तो नहीं खेल सका, लेकिन संगीत की दुनिया में उसने अपना नाम कमा लिया। संगीत की दुनिया में अब उसका नाम 10 बड़े मशहूर गायकों में शुमार है। अब तक उस मशहूर गायक के 30 करोड़ से अधिक एल्बम भी आ चुके हैं।

वो लड़का है स्पेन के मशहूर सिंगर जूलियो इग्लेसियस। जूलियो इग्लेसियस एक बहुचर्चित स्पेनिश गायक और गीतकार है। साल 1983 में जूलियो ने दुनियाभर में सबसे अधिक भाषाओं में गाने रिकॉर्ड करने का जश्न मनाया था।

ऐसे में इस कहानी से हमें ये सीख मिलती है कि इंसान को कभी भी हार नहीं मानना चाहिए। किसी भी तरह की परेशानियां क्यों ना हों, इंसान को उससे भागने के बजाए उससे लड़ने और आगे बढ़ने की सोच रखनी चाहिए। हमें हर विपरीत परिस्थितियों में भी संयम और धैर्य से काम लेना चाहिए। वो कहावत बिल्कुल सही है कि ‘ अगर एक रास्ता बंद होता है, दूसरे कई और रास्ते जरूर हमारे लिए खुल जाते हैं।‘

 

  • प्रेरक कहानियाँ हम सभी को जीवन में सफलता के कुछ मूल मंत्रो से अवगत कराती हैं। प्रेरक प्रसंग हम सभी के जीवन में एक नयी उमंग के साथ-साथ सफलता के रास्ते में आने वाली सभी मुश्किलों से छुटकारा पाना सिखाते है। 
  • नेशनल थॉट्स (National Thoughts) आपके लिए अनेक प्रेरक प्रसंगो को प्रस्तुत करता आ रहा हैं। आप के पास प्रेरक कहानियाँ सबसे पहले पहुँचे इसके लिए National Thoughts वेब चैनल को Follow करें, तथा National Thoughts यूट्यूब चैनल को subscribe करना ना भूलें और साथ हीं बेल आइकॉन दबाना ना भूलें …  
  • नेशनल थॉट्स टीम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करती है।  

Related posts