fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Sports & Crickets

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बांग्लादेश ने भारत पर दर्ज की पहली जीत

नेशनल थॉट्स डेस्क।  पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में छाए स्मॉग के चलते भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए टी20 मैच पर हमेशा खतरे का बादल मंडराते रहे। रविवार को भी आखिरी समय तक तय नहीं था कि मैच होगा या नहीं होगा। लेकिन, शाम को अचानक मौसम में आए बदलाव के बाद ना केवल मैच हुआ बल्कि बांग्लादेश ने भारत को सात विकेट से पीटकर इतिहास रच दिया। टी20 में भारत के खिलाफ बांग्लादेश की यह पहली जीत है। इससे पहले खेले गए सभी आठ मैचों में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने शिखर धवन के 41 रन से छह विकेट पर 148 रन बनाए जिसे बांग्लादेश ने अनुभवी मुशफिकुर रहीम (60* रन, 43 गेंद, 8 फोर, 1 सिक्स) की बदौलत तीन गेंद रहते हासिल कर लिया।

 

चले सरकार   

मैच में दोनों टीमों की शुरुआत लगभग एक जैसी रही। भारत ने पहले ही ओवर में विकेट गंवाया तो बांग्लादेश को भी पहले ही ओवर में झटका लगा। भारतीय टीम इस झटके से उबर नहीं सकी और नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही तो बांग्लादेशी बल्लेबाज साझेदारी करने में कामयाब हो गए। 9 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद सौम्य सरकार (39) ने मोहम्मद नईम (26) के साथ दूसरे विकेट के लिए 46 और फिर तीसरे विकेट के लिए रहीम के साथ 60 रन की साझेदारी कर टीम की जीत लगभग सुनिश्चित कर दी।

 

मौके का उठाया फायदा

बांग्लादेश को जब जीत के लिए 35 रन चाहिए थे तभी खलील अहमद ने सरकार को आउट कर टीम इंडिया की मैच में वापसी कराई। अगले ओवर में चहल ने रहीम को भी लगभग फंसा लिया था लेकिन डिप मिडविकेट पर क्रुणाल पंड्या ने उनका आसान कैच टपका दिया। रहीम इससे पहले भी जब छह रन पर थे तब चहल की गेंद पर ही वह एलबीडब्लयु आउट होने से बच गए थे। ऐसा इसलिए कि चहल ने अपील ही नहीं की जबकि टीवी रिप्ले में साफ दिख रहा था कि वह आउट थे। रहीम ने इन मौकों का फायदा उठाया और टीम को ऐतिहासिक जीत दिलवा दी।

 

विराट की खली कमी

इससे पहले काफी मुश्किलों का सामना करने के बाद दौरे पर आई बांग्लादेश की टीम ने टॉस गंवाने के बाद जब टीम इंडिया से बल्लेबाजी के लिए कहा तो रोहित शर्मा ने पहली ही गेंद पर फोर लगाकर उसके मनोबल को और तोड़ने की भरपूर कोशिश की। रोहित ने पांचवीं गेंद पर भी फोर लगाया लेकिन शफिउल ने आखिरी गेंद पर उन्हें चलता कर अपने खेमे में खुशी की लहर फैला दी। लेकिन रोहित के आउट होते ही बांग्लादेशी गेंदबाज टीम इंडिया पर हावी हो गए। इसके बाद शिखर और लोकेश राहुल (15 रन, 17 गेंद) एक-एक रन के लिए जूझते दिखे। इसी दबाव में राहुल ने अमिनुल इस्लाम की गेंद पर महमदुल्ला को आसान कैच दे दिया। श्रेयस अय्यर (22) कुछ ज्यादा ही आक्रामक दिखे लेकिन अनिमुल ने श्रेयस को भी आउट कर एक बार फिर टीम इंडिया को जोड़ी नहीं जमाने दी।

 

पंत ने किया निराश

ऋषभ पंत (27 रन, 26 गेंद) का यह होम ग्राउंड है। उनके पास मौका था कि वह इस मैच में शानदार प्रदर्शन कर सिलेक्टर्स के सामने खुद को साबित करें। जब वह बल्लेबाजी करने उतरे उस समय टीम की स्थिति भी ठीक नहीं थी। उन्होंने शुरुआत भी ठीकठाक की। लेकिन जब उनसे धूमधड़ाके की उम्मीद थी तभी उन्होंने शफिउल की गेंद पर नईम को आसान कैच थमा दिया।

Related posts