fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
delhielextion commi
delhielextion commis
Breaking News City

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये तैयारियां पूरी……

नई दिल्ली, । दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पिछले दिनों राष्ट्रीय राजधानी में हुये विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने चुनाव आयोग को शहर में अब कानून व्यवस्था की स्थिति नियंत्रित होने के प्रति आश्वस्त करते हुये चुनाव कराने के लिये तैयारी मुकम्मल होने का भरोसा दिलाया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की अध्यक्षता में गुरुवार को हुयी बैठक में दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिल्ली पुलिस ने आयोग को बताया कि दिल्ली में कानून व्यवस्था पूरी तरह से नियंत्रण में है।

सूत्रों के अनुसार बैठक में मौजूद दिल्ली पुलिस के नोडल अफसरों ने आयोग को सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्रों में चाक-चौबंद कानून व्यवस्था बनाने के लिये अतिरिक्त इंतजाम किये जाने की जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा, इसके मद्देनजर संवैधानिक प्रावधानों के तहत 22 फरवरी तक अगली विधानसभा का गठन किया जाना अनिवार्य है। इस बीच माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षायें 15 फरवरी से शुरु होने के कारण निर्वाचन नियमों के तहत आयोग को मतदान केन्द्रों के रूप में इस्तेमाल होने वाले स्कूलों को परीक्षा की तारीख से चार दिन पहले स्कूल प्रबंधन को वापस सौंपा जाना जरूरी है।

समझा जाता है कि बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर 11 फरवरी से पहले दिल्ली विधानसभा के चुनाव कराये जा सकते है। बैठक के बारे में आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार बैठक में अरोड़ा के अलावा चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. रणवीर सिंह सहित दिल्ली चुनाव आयोग, दिल्ली पुलिस और स्थानीय निकायों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बयान के अनुसार बैठक में डा. सिंह ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर अब तक किये गये कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट पेश की। उन्होंने मतदाता सूचियों को अंतिम रूप देने, ईवीएम की उपलब्धता और मतदाता पंजीकरण अभियान सहित अन्य कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने मतदान का स्तर बढ़ाये जाने के लिये चलाये जा रहे मतदाता जागरुकता अभियान की भी स्थिति से अवगत कराया।

आयोग ने दिल्ली के मुख्य सचिव, गृह विभाग के प्रमुख सचिव और दिल्ली पुलिस आयुक्त के साथ अमूल्य पटनायक के साथ अलग बैठक कर चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। आयोग ने दिल्ली में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिये दिल्ली के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव (गृह) और पुलिस आयुक्त को दिल्ली सरकार के सभी विभागों और अन्य एजेंसियों के साथ सामंजस्य कायम कर चुनाव की तैयारियों की समग्र निगरानी सुनिश्चित करने को कहा है। समीक्षा बैठक में दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त प्रवीर रंजन ने दिल्ली में कानून व्यवस्था की मौजूदा स्थिति के बारे में आयोग को विस्तृत जानकरी दी।

 

Related posts