fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
dry-fruits.jpg
Breaking News Health & Fitness

दुबले-पतले लोग डाइट में ले ये 6 ड्राई फ्रूट्स, जल्दी होगा Weight Gain

एक तरफ जहां कई लोग वजन कम करने के लिए घंटों मेहनत करते हैं वहीं कुछ लोगों का वजन चाहकर भी नहीं बढ़ पाता है। शरीर में पौष्टिक आहार की कमी से अक्सर लोग वजन न बढ़ पाने की समस्या का सामना करते हैं। ड्राई फ्रूट्स में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम, फैट, प्रोटीन और विटामिन जैसे न्यूट्रिएंट्स वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही मददगार साबित होते हैं। आज हम कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको लगातार भरपूर मात्रा में खाने से आपका वजन बढ़ सकता है।

तो आइए, जानते हैं कुछ ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स के बारे :- 

  • मूंगफली

मूंगफली में फैट और कैलोरी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए ये वजन बढ़ाने में मददगार होती है। मूंगफली खाने का एक फ़ायदा यह भी है कि इससे आपका वजन ज़रूरत से ज़्यादा नहीं बढ़ेगा लेकिन ये आपको स्वस्थ ज़रूर बना देगी। 

  • किशमिश

शरीर में जरूरी कैलोरी की मात्रा को पूरा करने के लिए किशमिश भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। किशमिश में कॉपर, मैग्नीज़, मैग्नीशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

  • बादाम

वजन बढ़ाने के लिए बादाम ज़रूर खाना चाहिए। बादाम में भरपूर मात्रा में मौजूद कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर और फैट की मदद से आपका वजन बहुत आसानी से बढ़ सकता है। 

  • पिस्ता

पिस्ता में फैट और कैलोरी बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। अगर आपको अपना वजन तेजी से बढ़ाना है तो पिस्ता का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करें।

  • अखरोट

अखरोट में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ़ वजन बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि इससे लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है। अखरोट शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए मददगार माना जाता है। 

  • खजूर

खजूर में मौजूद प्रोटीन, फैट, कार्बन, फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व शरीर का वजन बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा मददगार माने जाते हैं। खजूर की बहुत कम मात्रा ही जरूरी कैलोरी को आसानी से पूरा कर देती है। 

Related posts