fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Breaking News National

  नागरिकता संशोधन विधेयक भारतीय संविधान पर हमला है : राहुल गाँधी 

नेशनल थॉट्स डेस्क। विवादित नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के लोकसभा में पास होने के बाद घमासान मचा हुआ है। लोकसभा में बिल का समर्थन करने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अप्रत्यक्ष रूप से शिवसेना पर निशाना साधा है। राहुल ने नाम लिए बिना ट्वीट किया कि जो इस बिल का समर्थन कर रहा है वह देश की बुनियाद पर हमला कर रहा है। बता दें कि लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया है जहां महाराष्ट्र में कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना ने भी बिल का समर्थन किया था।

राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘नागरिकता संशोधन विधेयक भारतीय संविधान पर हमला है, जो कोई भी इसका समर्थन करता है वो हमारे देश की बुनियाद पर हमला और इसे नष्ट करने का प्रयास कर रहा है।’ माना जा रहा है कि राहुल ने इस ट्वीट के जरिए शिवसेना के बिल के समर्थन के फैसले पर नाराजगी जताई है।
शिवसेना के समर्थन पर कांग्रेस ने जताई हैरानी
बता दें कि लोकसभा में सोमवार रात नागरिकता संशोधन विधेयक पास हो गया है। इस दौरान शिवसेना के सांसदों ने भी बिल पर सहमति दर्ज कराई जिससे कांग्रेस की काफी किरकिरी भी हुई। कांग्रेस नेता हुसैन दलवई ने शिवसेना के बिल को समर्थन देने पर हैरानी जताई। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि शिवसेना ने बिल को समर्थन क्यों दिया है। मेरे ख्याल से तो उन्हें वॉकआउट कर देना चाहिए था।’

 

कल राज्यसभा में पेश होगा बिल
लोकसभा में बिल के पास होने के बाद बुधवार को इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा। लोकसभा में इस बिल के पक्ष में 311 वोट पड़े, जबकि 80 सांसदों ने इसके खिलाफ मतदान किया। पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों को इस बिल में नागरिकता देने का प्रस्ताव है। इस बिल में इन तीनों देशों से आने वाले हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदाय के शरणार्थियों को नागरिकता का प्रस्ताव है।

Related posts