fbpx
National Thoughts
national thoughts
National State

परीक्षा के लिए केंद्र पर 90 मिनट पहले  होगा पहुंचना 

नई दिल्ली || दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने नेशनल टेस्टिग एजेंसी (एनटीए) को प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी है। 11 स्नातक, 169 परास्नातक व एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं एनटीए 30 जून से 6 जुलाई के दौरान आयोजित करेगी। डीयू की वेबसाइट पर जाकर प्रवेश परीक्षाओं की तारीखें व समय के बारे में जानकारी ले सकते हैं। वहीं, एनटीए ने कुछ दिशा-निर्देश भी दिए हैं। छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित समय से 90 मिनट पहले पहुंचने के लिए कहा गया है। सभी परीक्षा केंद्रों में रजिस्ट्रेशन डेस्क प्रवेश परीक्षा के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले बंद कर दी जाएगी। इसके बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

स्नातक, परास्नातक, एमफिल-पीएचडी की प्रवेश परीक्षाएं इन केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी –

दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची, त्रिवेंद्रम और वाराणसी। स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं की तारीख व समय

– बीए ऑनर्स मल्टीमीडिया एंड मॉस कम्युनिकेशन (सिर्फ छात्राओं के लिए) की प्रवेश परीक्षा 1 जुलाई को सुबह 8 से 10 बजे के दौरान।

– ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बीबीए (फाइनेंशियल इनवेस्टमेंट एनालिसिस), बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स की पहली शिफ्ट की प्रवेश परीक्षा 1 जुलाई को दोपहर 12 बजे से 2 बजे के दौरान। तीनों ही पाठ्यक्रमों की दूसरी शिफ्ट की प्रवेश परीक्षा शाम 4 बजे से 6 बजे के दौरान।

– बीए ऑनर्स ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज की प्रवेश परीक्षा 1 जुलाई को सुबह 8 बजे से 10 बजे के दौरान।

– बैचलर ऑफ एजुकेशन स्पेशल एजुकेशन(मेंटल रिटार्डेशन) (सिर्फ छात्राओं के लिए) की प्रवेश परीक्षा 1 जुलाई को दोपहर बाद 4 बजे से 6 बजे के दौरान।

– बीए ऑनर्स ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस की प्रवेश परीक्षा 2 जुलाई को सुबह 8 बजे से 10 बजे के दौरान।

– बीएससी फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज की प्रवेश परीक्षा 2 जुलाई को दोपहर बाद 4 बजे से 6 बजे के दौरान।

– बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (सिर्फ छात्राओं के लिए) प्रवेश परीक्षा 2 जुलाई को दोपहर 12 बजे से 2 बजे के दौरान।

– बैचलर ऑफ लॉ की प्रवेश परीक्षा 3 जुलाई को सुबह 8 बजे से 10 बजे के दौरान।

– बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज) की प्रवेश परीक्षा 3 जुलाई को दोपहर 12 बजे से 2 बजे के दौरान।

– बैचलर ऑफ एजुकेशन की प्रवेश परीक्षा 3 जुलाई को दोपहर बाद 4 बजे से 6 बजे के दौरान।

– बीटेक (आइटी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन) की प्रवेश परीक्षा 3 जुलाई को दोपहर 12 बजे से 2 बजे के दौरान। इन बातों का रखें ध्यान

– एनटीए का कहना है कि प्रवेश परीक्षा के लिए जो समय निर्धारित किया गया है, छात्र उससे 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों में पहुंचे। जिससे वे केंद्र में प्रवेश से लेकर अंदर बैठने तक सभी तरह की गतिविधियों को पूरा कर सकें।

– परीक्षा केंद्रों में रजिस्ट्रेशन डेस्क प्रवेश परीक्षा के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले बंद कर दी जाएगी।

– एक बार परीक्षा केंद्रों के शहरों को चुनने के बाद उसे बदल नहीं सकते हैं।

-एडमिट कार्ड गंभीरता से चेक करें। अपना नाम, सब्जेक्ट ग्रुप, जन्मतिथि, जेंडर, परीक्षा केंद्र का नाम व श्रेणी जैसी चीजों की जांच कर लें। एडमिट कार्ड को लेकर कोई समस्या आती है तो हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के दौरान संपर्क कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर पर 011-27667092, 011-27006900 हैं।

-छात्र परीक्षा केंद्रों में समय पर पहुंचें। अगर उन्हें ट्रैफिक जाम या किसी भी कारण से देरी होगी तो वे शुरुआत में बताए जाने वाले जरूरी बिदुओं को नहीं जान पाएंगे।

– अगर कोई छात्र निर्धारित तारीख व समय पर परीक्षा केंद्र पर नहीं पहुंच पाएगा तो एनटीए दोबारा परीक्षा आयोजित नहीं करेगी।

-परीक्षा केंद्र में छात्रों की संख्या कम या ज्यादा होगी तो एनटीए उससे नजदीक के दूसरे केंद्र में परीक्षा आयोजित करा सकती है।

Related posts

Leave a Comment