fbpx
National Thoughts
Entertainment and Cinema

बॉक्स ऑफिस : ‘वॉर’ की सफलता के पीछे जुड़ीं अनकहीं पहलु, जिनमें यह है खास  

नेशनल थॉट्स डेस्क . बॉलीवुड के दो एक्शन सुपरस्टार्स ऋतिक रोशन  और टाइगर श्रॉफ की जोड़ी इन दिनों बॉक्स ऑफिस पर कोहराम मचाए हुए हैं। 2 अक्टूबर को रिलीज हुई इस जोड़ी की फिल्म ‘वॉर (War) सिनेमाघरों में जबरदस्त भीड़ जुटाए हुए है। इस फिल्म के सफलता का आलम यह है कि रिलीज होने के 6वें ही दिन फिल्म 200 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन कर लिया है। अभी भी फिल्म की तुफानी कमाई जारी है। ऐसे में आपके मन में ये सवाल आता होगा कि फिल्म वॉर क्या वाकई में इतनी अच्छी फिल्म है जिसकी दीवानी पुरा देश हो रखी है? या इस फिल्म में ऐसा है कि जो किसी और फिल्म में अब तक नहीं देखने को मिला? अगर आपके मन फिल्म वॉर को लेकर और कई सारे सवाल आ रहे हैं तो आपको यह खबर जरुर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज हम आपको ‘वॉर’ की सफलता के पिछे जुड़ीं कुछ ऐसे अनकहीं पहलुओं के बारें में बताएंगे जिसे बहुत कम लोगों ने ध्यान दिया होगा।

 

दो सुपर एक्शन हिरों का एक साथ आना


‘वॉर’ की सबसे बड़ी खूबी उसका एक्शन है। फिल्म वॉर की सफलता का सबसे बड़ा और पहला कारण इस फिल्म में बॉलीवुड के दो सुपर एक्शन-डांसर और हैंडसम अभिनेताओं का होना। जैसा की ये बात आपको पहले ही पता है कि ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के पास तगड़ी फैंन फॉलोइंन हैं। इन हिरोज के फैंन अक्सर इनके एक्शन फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। अब ऐसे में दो धुरंधर एक पर्दे पर दिखेंगे तो फिल्म को सुपरहिट होना ही है। फिल्म वॉर में इन दोनों को साथ में डांस और एक्शन करते हुए देखना रोमांच से रोंगटे खड़े करने वाला अनुभव है।

 फेस्टिवल मंथ और रिलीज डेट
‘वॉर’ सरीखी हिंसा से भरी एक्शन फिल्म, अहिंसा का संदेश देने वाले महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिन यानि 2 अक्टूबर को रिलीज हुई है। इस दिन पूरे देश में गांधी जंयती होने के कारण छुट्टी का महौल रहा। ऐसे में फिल्म को छुट्टी का फायदा हुआ। मिड वीक में रिलीज होने की वजह से फिल्म को फायदा हुआ है। इतना ही नहीं ‘वॉर’को वीकेंड के अलावा त्योहारों का भी जबरदस्त फायदा मिला। वहीं नवमी और दशमी की छुट्टी की वजह से कलेक्शन में अभी और उछाल देखने को मिल रहा है।

पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म
बता दें कि पावरफुल एक्शन से भरपूर वॉर ने पहले हिंदी रीजन में 51.60 करोड़ और तमिल-तेलुगू में मिलाकर 1.75 करोड़ कमाए हैं। फिल्म का भारत में कुल कलेक्शन 53.35 करोड़ है. इसी हिसाब से वॉर पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है।

 

टिकट की प्री-बुकिंग और स्क्रीन
‘वॉर’ साल की उन फिल्मों में अव्वल नंबर पर आती है जिनके पहले शो की टिकटें सबसे ज्यादा बिकी हैं। यह रिकॉर्ड पहले सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ के नाम था जिसके पहले मॉर्निंग-शो के करीब 60 फीसदी टिकट बुक किए गए थे। इस आंकड़े को पीछे छोड़ते हुए ‘वॉर’ के लिए देश भर में कुल 85 फीसदी टिकटों की बुकिंग की गई। यानी ‘वॉर’ की बॉक्स ऑफिस पर सफल होना पहले से ही तय था। ‘वॉर’ के स्क्रीन की बात करें, तो इस फिल्म को भारत में हिंद, तमिल, तेलुगु को मिलाकर 4000 स्क्रीन मिले हैं। वहीं ओवरसीज में इस फिल्म 1350 स्क्रीन मिले हैं और दुनिया भर में इस फिल्म को कुल 5350 स्क्रीन मिले हैं।

बॉलीवुड फिल्मों से कोई टकराव नहीं
गांधी जयंती के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर ‘वॉर’ के अवाला कोई अन्य बॉलीवुड की फिल्म रिलीज नहीं हुई। इस दिन अगर कोई फिल्म रिलीज हुई तो साउथ की फिल्म ‘सई रा नरसिम्हा रेड्डी’ और हॉलीवुड फिल्म ‘जोकर’। लेकिन इन फिल्मों की वजह से ‘वॉर’ की कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा।

 देशभक्त और गद्दार फौजी का कॉन्सेप्ट और एक्शन


बॉलीवुड में देशभक्त और गद्दार फौजी के कॉन्सेप्ट और भी फिल्में बनीं हैं। कुछ को सफलता मिली लेकिन कुछ एकदम फ्लॉप साबित हुई। ‘वॉर’ भी देशभक्त और गद्दार फौजी की कॉन्सेप्ट में ढला है। लेकिन यह कॉन्सेप्ट और फिल्मों से थोड़ा अलग है। ‘वॉर’ में देशभक्ति के साथ मनोरंजन का भी भरपूर डोज है और इसलिए भी इसका सुपरहिट होना तय रहा।  गुरु-शिष्य के बीच होने वाली धोखाधड़ी के बीच सिंपल से गुथी गई कहानी, बॉलीवुड में अबतक चल रही फिल्मों की थीम से थोड़ा अलग है जो आजकल के युवाओं को पसंद आ रही है।

Related posts

Leave a Comment