fbpx
National Thoughts
Breaking News Business National

भारत की अर्थवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यस्था है : जावेड़कर  

नेशनल थॉट्स डेस्क।  केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है और इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।’’ वही जावेड़कर ने सरकार की आर्थिक नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मोदी सरकार अर्थव्यवस्था पर बाहरी प्रभावों के असर से निपटने के लिए काम कर रही है।

गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की प्रथम तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घट कर पांच प्रतिशत पर आ गयी जो पिछले छह साल का न्यूनतम स्तर है। रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि का अनुमान घटा कर 6.1 प्रतिशत कर दिया है, जबकि आरबीआई का पिछला अनुमान 6.9 प्रतिशत था। जावडे़कर ने कहा कि रिजर्व बैंक ने रेपो दर में लगातार पांचवीं बार कटौती की है। इससे बैंकों का ऋण सस्ता होगा। यह व्यापार और उद्योग जगत को फायदा पहुंचायेगा।

उन्होंने कहा कि यह 24 घंटे काम करने वाली सरकार है। सरकार ने पिछले चार महीनों में व्यापार और रोजगार को बढ़ाने तथा अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए 110 फैसले लिये। जावड़ेकर ने कहा कि इस समय निवेश सबसे प्रमुख है। उन्होंने कहा, ‘‘चीन अभी आर्थिक नरमी से गुजर रहा है। कई कंपनियां चीन से निकलना चाह रही हैं। हमें अभी निवेश की जरूरत है और कई कंपनियां यहां आ रही हैं। मोदी सरकार ने निवेश आकर्षित करने के लिये रुकावटों को दूर करने के निर्णय लिये हैं।’’ जावड़ेकर ने संपर्क बेहतर बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए तेजस एक्सप्रेस का जिक्र किया। इस ट्रेन का परिचालन शुक्रवार को लखनऊ से शुरू किया गया।

Related posts

Leave a Comment