Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Breaking News Sports & Crickets

भारत रचेगा इतिहास, ईडन पर होगा देश का पहला डे-नाइट टेस्ट

नेशनल थॉट्स डेस्क।  भारत और बांग्लादेश के बीच 22 से 26 नवंबर तक यहां खेला जाने वाला सीरीज का दूसरा टेस्ट क्रिकेट मैच डे-नाइट होगा। बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस टेस्ट को लेकर लग रही अटकलों को विराम देते हुए यह जानकारी दी। इस तरह अब यह तय हो गया है कि कोलकाता का ईडन गार्डेस स्टेडियम भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट का गवाह बनेगा। इसके साथ-साथ विराट कोहली डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने वाले भारत के पहले टेस्ट कप्तान होंगे।

गांगुली ने इस टेस्ट को गुलाबी गेंद से खेलने का प्रस्ताव बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के सामने रखा था। बांग्लादेश के खिलाड़ी हालांकि पहले इसके लिए तैयार नहीं थे, लेकिन बोर्ड के साथ कई दौर की बैठकों के बाद वे डे-नाइट टेस्ट खेलने को तैयार हो गए। गांगुली ने कहा कि यह अच्छी पहल है। टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने की जरूरत है। मैं और मेरी टीम ने इसके लिए काफी मेहनत की है। हम विराट कोहली का भी शुक्रिया करना चाहेंगे कि वह इसके लिए तैयार हुए।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक सिर्फ 11 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले गए हैं। 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट खेला गया था। पिछली बार डे-नाइट टेस्ट इस वर्ष जनवरी में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच ब्रिसबेन में खेला गया था। भारतीय टीम को पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डे-नाइट टेस्ट के लिए मनाने की कोशिश की गई थी, लेकिन भारतीय टीम ने तब इसे स्वीकार करने से मना कर दिया था। भारतीय टीम का मानना था कि फ्लड लाइट में जब गेंद पुरानी हो जाती है तो इसे देखने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

Related posts