Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
14 अप्रैल को खत्म होने वाला लॉक डाउन को आगे बढ़ाने की तैयारी
14 अप्रैल को खत्म होने वाला लॉक डाउन को आगे बढ़ाने की तैयारी
Breaking News City National

लाक डाउन के समय का सदुपयोग करें

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देशभर में लाक डाउन लागू किया गया है। जिसकी वजह से सभी लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। साथ ही लाक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है।
लाक डाउन के कारण सरकार को कोसने या घर पर खाली बैठने की वजह से समय न कटने की शिकायत करते हुए कुढ़ते रहने के बजाय इस समय का सदुपयोग आप अपने अधूरे रह गए शौक पूरे करने में कर सकते। इतना ही नहीं घर में रहने के दौरान आप अपने परिजनों के साथ संवाद कायम कर भावनात्मक संबंधों को मजबूत बना सकते हैं।
इस समय आप बुजुर्गों के साथ समय बिताने के साथ ही उनके अनुभवों का लाभ उठा कर अपनी क्षमता बढ़ा सकते हैं। आपके उनसे बातचीत करके उनमें सुरक्षा की भावना पैदा करने के साथ ही उन्हें बीमारी से निपटने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।
आप घर पर खाली बैठने के समय में अपने अधूरे रह गए शौक पूरा कर सकते हैं। घर पर बागवानी करने और घरेलू जानवर की देखभाल करने से आप लंबे समय तक तनाव मुक्त रह कर केई बीमारियों से बच सकते हैं।
लड़कियां घर पर मां से नए नए व्यंजन बनाना सीखने के साथ ही सिलाई,बुनाई,कड़ाई व गृह सज्जा के तरीके सीख सकतीं हैं। इनसे वह न केवल अपने परिवार व अन्य परिचितों के बीच प्रसंशा बटोर सकती हैं बल्कि भविष्य में इन्हें कमाई का जरिया भी बना सकती हैं। घरेलू काम में मां का हाथ बंटाने से उन्हें खुद भी संतोष मिलेगा।

Related posts