Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
vigyan mela sdmc
vigyan mela sdmc
Breaking News City

विज्ञान मेलों से बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का हो रहा विकास : महापौर

नई दिल्ली, । महापौर सुनीता कांगड़ा ने त्यागराज स्टेडियम में त्रिदिवसीय विज्ञान मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कांगड़ा ने कहा कि इस विज्ञान मेले में निगम छात्रों द्वारा कियाशील विज्ञान मॉडलों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। इसके अलावा निगम स्कूलों में संचालित हो रहे विपनेट विज्ञान क्लबों के कोआर्डीनेटरों समन्वयक द्वारा बनाए गए लगभग 140 विज्ञान मॉडलों को आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया जाएगा।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विज्ञान मेलों से बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास होता है और विद्यार्थियों को भी अपनी प्रतिभा को दर्शाने का अवसर प्राप्त होता है। शिक्षा समिति की अध्यक्षा नंदिनी शर्मा ने बताया कि इस मेले में छात्रों द्वारा विज्ञान, तकनीकी, समाजिक विज्ञान, सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं इत्यादि पर विभिन्न क्षेत्रों के मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त इस तीन दिवसीय केन्द्रीय विज्ञान समागम में समय-समय पर एस्ट्रोनॉमी, तारामण्डल लिक्विड नाइट्रोजन शो तथा विज्ञान नुक्कड नाटकों का प्रदर्शन दक्षिणी दिल्ली नगर निगम विद्यालयों के छात्रों के द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। इस विज्ञान समागम में उत्तम विज्ञान मॉडलों को 20 दिसंबर को पुरस्कृत किया जाएगा।

शिक्षा समिति की अध्यक्षा नंदिनी शर्मा ने बताया कि विभिन्न विद्यालय के विधार्थियों ने मेले में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इसके अतिरिक्त शिक्षक भी बड़ी सं या में इसमें शामिल हुए। सभी उपस्थित सदस्यों ने समारोह की सराहना की। मेले में बच्चों ने चार्ट, चित्रों एवं विभिन्न तरह के नक्शों का प्रदर्शन किया।

Related posts