National Thoughts
Inspirational Motivational

सफलता का पहला नियम : भागो मत, सिर्फ जागो 

आज के ज़माने में बहुत कम लोगो में ही सच्ची लगन देखने को मिलती है । आधुनिकीकरण (modernization) के इस दौर मे सभी लोग सब कुछ फटा फट चाहते है। अकसर हमें अखबारों, न्यूज़ channels में ऐसी खबरे पढ़ने और सुनने को मिलती हैं कि रातों-रात कामयाबी ने कई लोगों के कदम चूमे। ऐसी खबरे देखकर और सुनकर हमारा भी मन करता है की हमे भी वो सब कुछ जल्दी से जल्दी मिले। लेखक लियोनार्ड पिट्स के अनुसार : “ अक्सर दूसरों की कामयाबी को देखकर हम लोगों को लगता है कि बड़ा नाम कमाना या सफल होना बाएँ हाथ का खेल है क्योंकि हमे उनकी कामयाबी के पीछे लगी कड़ी मेहनत और लगन का अंदाज़ा नहीं होता। हम सिर्फ कामयाबी और सफलता को ही देखते हैं।

लेकिन सच्ची लगन का मतलब क्या होता है? सच्ची लगन का मतलब है ‘नाकामी या समस्याओं के बावजूद किसी भी हालत मे अपने मकसद या काम में मज़बूती से टिके या लगे रहना। महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन की यह कहानी सच्ची लगन का एक EXAMPLE है….

महान वैज्ञानिकअल्बर्ट आइंस्टीन जब भी कोई काम किया करते थे तो उस काम मे खो जाते थे। उन्हे दूसरे किसी काम की होश नहीं रहती थी। एक बार वो अपनी लेबोरेटरी मे कोई काम कर रहे थे, तो उनकी पत्नी उनके लिए खाना लेकर आयी। उनको काम मे खोया हुआ देखकर वो उनकी थाली एक टेबल पर रख कर चली गयी। उन्होने सोचा की जब भी काम से फुरसत मिलेगी, वो खाना खा लेंगे। साथ ही आइंस्टीन के सहयोगी मित्र भी काम पर लगे थे। खाने की थाली देखकर उनकी भूख भड़क गयी और वो आइंस्टीन को छोड़कर खाना खाने के लिए चले गए। उन्होने अपने खाने के साथ अल्बर्ट का खाना भी खा लिया।  आइंस्टीन पूरी लगन के साथ अपने काम मे लगे थे। जब उन्होने अपना काम निपटा लिया तो वो खाना खाने के लिए अपने टेबल के पास गए तो उन्होने देखा सभी बर्तन खाली है। उन्होने सोचा की शायद मै खाना खा चुका हु और फिर पानी पीकर वापिस अपने काम मे लग गए। उनके सभी सहयोगी उनके काम के प्रति लगन को देखकर नक्मस्तक हो गए। यह होती है काम के प्रति सच्ची लगन

गीता मे भगवान कृष्ण कहते है कि, उनकी माया को पार करना अत्यंत मुश्किल है। उनकी माया को पार करना या उत्तीर्ण होना हर जीव के लिए मुमकिन नहीं है। लेकिन मन मे लगन अगर सच्ची हो तो भगवान भी आपके पीछे खड़े हो जाते है और असंभव काम भी संभव हो जाता है। इसलिए इस बात पर हमेशा  पूरा भरोसा रखिए कि अगर आप अपने काम में डटे रहते हैं, तो आप ज़रूर कामयाब होंगे।

 

  • दोस्तों अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये।  आप अपने विचार हमें  comments के माध्यम से बता सकते है। साथ ही हमारे सभी आर्टिकल्स से DAY TO DAY UPDATE रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज जरुर LIKE करे और हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें।
  • प्रेरक कहानियाँ हम सभी को जीवन में सफलता के कुछ मूल मंत्रो से अवगत कराती हैं। प्रेरक प्रसंग हम सभी के जीवन में एक नयी उमंग के साथ-साथ सफलता के रास्ते में आने वाली सभी मुश्किलों से छुटकारा पाना सिखाते है। 
  • नेशनल थॉट्स (National Thoughts) आपके लिए अनेक प्रेरक प्रसंगो को प्रस्तुत करता आ रहा हैं। आप के पास प्रेरक कहानियाँ सबसे पहले पहुँचे इसके लिए National Thoughts वेब चैनल को Follow करें, तथा National Thoughts यूट्यूब चैनल को subscribe करना ना भूलें और साथ हीं बेल आइकॉन दबाना ना भूलें …  
  • नेशनल थॉट्स टीम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करती है।

Related posts

%d bloggers like this: