भारतीय उद्योग व्" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
10 big business news
Breaking News Top Business News

व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें

  • भारतीय उद्योग व्यापार मंडल का आज दाल मिलें एवं दाल की थोक मंडियां को बंद करने का ऐलान 

भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के चेयरमैन बाबूलाल गुप्ता ने बताया की सभी प्रांतों के मण्डियों के अध्यक्ष / मंत्रियों को इस बारे में सूचना पहले ही दी जा चुकी है | उन्होंने आगे बताया की सभी ने अपने स्तर पर व्यापार बंद करने का समर्थन किया है |भारतीय उद्योग व्यापार मंडल ने 16 जुलाई को दाल मिलें एवं दाल की थोक मंडियों को बंद करने की घोषणा की है। केन्द्र सरकार द्वारा जारी किये गये आदेश के विरोध में देश की सभी मंडियां/ कृषि बाजार एवं दाल मीलें अपना व्यापार बंद रखकर विरोध दर्ज करेगी।

  • Sensex, Nifty : रिकॉर्ड स्तर पर खुला बाजार, सेंसेक्स 53200 और निफ्टी 15900 के पार

पिछले सत्र में रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने के बाद आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत भी उच्चतम स्तर पर हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 85.55 अंक (0.16 फीसदी) ऊपर 53,244.40 के स्तर पर खुला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 34.15 अंकों (0.21 फीसदी) की बढ़त के साथ 15,958.35 के स्तर पर खुला। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 98.48 अंक या 0.18 फीसदी के नुकसान में रहा।  शुरुआती कारोबार में रियल्टी और मेटल में सबसे अधिक तेजी आई।

  • दिल्ली-एनसीआर: जनवरी से जून के बीच घरों की बिक्री में 100 फीसदी से ज्यादा का इजाफा

नाइट फ्रैंक इंडिया ने एक वेबिनार में आठ शहरों (मुंबई महानगरीय क्षेत्र (एमएमआर), दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद) के लिए अपनी रिपोर्ट ‘इंडिया रियल एस्टेट- रेजिडेंशियल, जनवरी-जून 2021’ जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 2021 कैलेंडर वर्ष (एच1 2021) की पहली छमाही में नई आवास इकाइयों की पेशकश भी 2020 की 1422 इकाइयों से 107 फीसदी बढ़ कर 2943 इकाई हो गई। नाइट फ्रैंक इंडिया की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एनसीआर में मूल्य श्रेणी के हिसाब से साल 2021 की पहली छमाही के दौरान एक करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के घरों की बिक्री की संख्या सबसे ज्यादा रही। 

 
  • केंद्र ने राज्यों को जारी किए GST Compensation के 75000 करोड़ रुपये, हर 2 महीने वाली किस्त से हैं अलग
केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के जीएसटी राजस्व में कमी के मुआवजे (GST compensation) के लिए 75,000 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं | जीएसटी काउंसिल ने 28 मई 2021 को हुई बैठक में यह निर्णय किया था कि केंद्र सरकार 1.59 लाख करोड़ रुपये कर्ज लेगी | इसे राज्यों और विधानसभा वाले केंद्रशासित प्रदेशों को जारी किया जाएगा | इससे अतिरिक्‍त रकम के जरिये कम मुआवजा जारी होने के कारण पैदा हुई संसाधनों की कमी को पूरा किया जा सकेगा |


  • राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101 के पार, आपके शहर में भी बढ़ा पेट्रोल 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है लेकिन अपने यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले गुरुवार को पेट्रोल में 35 पैसे और डीजल में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। दिल्ली के बाजार में शुक्रवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल की कीमत 101.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 89.87 रुपये प्रति लीटर है।
सऊदी अरब और यूएई के बीच ओपेक प्लस प्लेटफॉर्म पर सहमति बनने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। 

 

  • कोरोना के बीच TCS, इंफोसिस और विप्रो ने बंपर मुनाफा कमाया

देश की तीन सबसे बड़ी IT कंपनियों ने पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के कॉर्पोरेट नतीजे जारी किए हैं। इस दौरान TCS, इंफोसिस और विप्रो ने 17,446 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है। इन कंपनियों ने इस फाइनेंशियल ईयर में 1.5 लाख फ्रेशर्स को जॉब देने का वादा किया है। इंफोसिस को तो इस तिमाही में पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा प्रॉफिट हुआ है।

 
  • CCI ने JSW सीमेंट में सिनर्जी मेटल्स की हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दी
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ग्रीन चैनल रूट के तहत जेएसडब्ल्यू सीमेंट में सिनर्जी मेटल्स इन्वेस्टमेंट होल्डिंग द्वारा हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दी है | ग्रीन चैनल एक स्वचालित मंजूरी प्रणाली है, जिसके तहत संबंधित पक्षों द्वारा संयोग के लिए नोटिस दाखिल करने के साथ ही उस पर सीसीआई की मंजूरी माना जाती है | आयोग को जेएसडब्ल्यू सीमेंट में इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के संबंध में सिनर्जी मेटल्स इन्वेस्टमेंट होल्डिंग द्वारा ग्रीन चैनल नोटिस प्राप्त हुआ है और इसे स्वीकृत माना जाता है |
 
  • भारत की सड़कों पर Tata उतारेगी नए CNG वेरिएंट
नेक्सन ईवी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में आने के बाद, टाटा मोटर्स ने अपना ध्यान सीएनजी सेग्मेंट की तरफ लगा दिया है।टाटा मोटर्स के पीवीबीयू शैलेश चंद्र ने कहा, ” इस वित्त वर्ष में हम सीएनजी वाहन लॉन्च करने जा रहे हैं क्योंकि हमें फ्यूल इफीशिएंट कारों की चाह रखने वाले लोगों की आवश्यकता है।” उन्होंने आगे कहा कि टाटा की तरफ से कैप्चर की गई Tiago CNG एक मिड-ट्रिम वैरिएंट प्रतीत होती है, जिसमें नए मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स होते हैं, जबकि Tigor प्रोटोटाइप एक लोअर-वेरिएंट था, क्योंकि उसके रिम्स स्टील के होते हैं।

  • मात्र 21,990 रुपये में खरीदें 70 हजार रुपये वाला स्कूटर
हम आपके लिए एक शानदार ऑफर लेकर आए हैं जिसमें आप लगभग 70 हजार रुपये की कीमत वाले Honda Activa Std स्कूटर को मात्र 21,990 रुपये में खरीद सकते हैं | इसके साथ आपको इस बाइक की खरीद पर और भी कई तरह की सुविधाएं मिलेगी | इस Honda Activa Std स्कूटर को आप सेकेंड हैंड बाइक व स्कूटर को खरीदने और बेचने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म CredR से खरीद सकते हैं |
 
  • जावा बाइक्स महंगी हुईं, कंपनी ने अलग-अलग मॉडल पर 8700 रुपये तक बढ़ाए, पैराक की कीमत 1.97 से 2.06 लाख रुपए तक बढ़ी
जावा मोटरसाइकिल ने अपनी बाइक्स की कीमतें बढ़ा दी हैं। अब जावा मोटरसाइकिल के पोर्टफोलियो में सबसे महंगी बाइक जावा पेराक हो चुकी है। कंपनी ने इसकी कीमत में 8,700 रुपए की बड़ी बढ़ोतरी की है। कीमत में बढ़ोतरी की वजह से पेराक की नई एक्स-शोरूम कीमत 1.97 से 2.06 लाख रुपए हो गई है। रॉयल एनफील्ड, हीरो मोटोकॉर्प, सुजुकी और केटीएम जैसी कंपनियां भी अपने पोर्टफोलियो में मौजूद टू-व्हीलर्स की कीमतें बढ़ा चुकी हैं।

Related posts

Leave a Comment