रिलायंस रिटेल ने " />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
top business news
Breaking News Top Business News

व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें

  • रिलायंस रिटेल ने जस्ट डायल को 3497 करोड़ रुपए में खरीदा
मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल ने डिजिटल सर्विस कंपनी जस्ट डायल को खरीद लिया है। रिलायंस रिटेल ने ये डील 3,497 करोड़ रुपए में की है। कंपनी ने बताया कि कंपनी ने 41% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। अतिरिक्त 26% हिस्से के लिए कंपनी ओपन ऑफर लाएगी। कंपनी ने ये भी कहा कि जस्ट डायल की कमान MD और CEO वीएसएस मणि के हाथ में ही रहेगी। रिलायंस रिटेल की तरफ से निवेश की गई रकम से जस्ट डायल को बेहतर ग्रोथ और विस्तार मिल सकेगा। 
 
  • आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल, इस महीने अब तक 9 बार बढ़ चुके हैं दाम
कोरोना महामारी के बीच पेट्रोल के लगातार महंगे होने से आम आदमी को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। आज इस महीने पेट्रोल 9वीं बार महंगा हुआ है। हालांकि डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में शनिवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं डीजल की कीमत 89.87 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। देश में पेट्रोल की खपत कोविड-पूर्व स्तर पार कर गई है। 
 
  • सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानें 10 ग्राम गोल्ड के रेट
सोने-चांदी की कीमतों में आज फिर गिरावट देखने को मिली है | ऐसे में अगर आप सोना चांदी खरीदने का सोच रहे हैं तो ये अच्छा मौका है | बता दें कि गुड रिटर्न्स वेबसाइट के अनुसार आज 22 कैरेट सोने का भाव 47,340 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गए हैं. इसके अलावा अगर चांदी की बात की जाए तो इसके दाम में भी आज नरमी देखने को मिली है | दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत 47,410 रुपये प्रति 10 ग्राम है, वहीं मुम्बई में 47,340 रुपये प्रति 10 ग्राम. चेन्नई और कोलकाता में 45,420 रुपये व 47,660 रुपये प्रति 10 ग्राम है |
 
  • टाटा पावर और HPCL के बीच करार, HPCL के सभी पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाएगी टाटा पावर
देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल वालों के लिए एक राहत की खबर है। टाटा पावर, देश में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के सभी पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने जा रही है। इसके लिए टाटा पावर और HPCL ने एक करार किया है। टाटा पावर ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साथ समझौता किया है। टाटा पावर HPCL के पेट्रोल पंप पर ग्राहको के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराएगी। चार्जिंग कंपनी ‘ईजेड चार्ज मोबाइल’ प्लेटफॉर्म के साथ सक्षम है, जो ग्राहकों के लिए एक अच्छा अनुभव देगा।
 
  • अगले 5 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक
बैंक से संबंधित अगर आपको भी कोई काम है तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है | जुलाई महीने में बैंकों की कई छुट्टियां हो चुकी हैं और कई बाकी है तो आप बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें | 17 जुलाई से लगातार 5 दिन बैंक बंद रहेंगे | बता दें ये छुट्टी सभी राज्यों के हिसाब से अलग-अलग है | बता दें कि रिजर्व बैंक की ओर से बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है, जिससे ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो |
 
  • निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया जोमैटो का IPO, 38.25 गुना सब्सक्राइब हुआ पब्लिक इश्यू
ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के IPO को प्राइमरी मार्केट में निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया। एक्सचेंज (BSE) डेटा के मुताबिक IPO 38.25 गुना सब्सक्राइब हुआ। कंपनी द्वारा जारी 71.92 करोड़ शेयरों के मुकाबले 2,751.25 करोड़ शेयरों के लिए बोली मिली। IPO में आम निवेशकों ने काफी रुचि दिखाई। नतीजतन, उनके लिए रिजर्व हिस्सा 7.45 गुना भर गया है। रिटेल पोर्शन की तरह ही क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने जबरदस्त रिस्पांस दिया और उनके लिए रिजर्व हिस्सा अब तक 51.79 गुना भरा। 
 
  • थोक मुद्रास्फीति में मामूली गिरावट, खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी
कच्चे तेल और खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी के चलते थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) जून में मामूली रूप से घटकर 12.07 प्रतिशत रह गई। हालांकि, डब्ल्यूपीआई जून में लगातार तीसरे महीने दो अंकों में रही, जिसका मुख्य कारण पिछले साल का कम आधार है। जून, 2020 में डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति शून्य से 1.81 प्रतिशत नीचे थी। विनिर्मित उत्पादों की महंगाई बनी रहने के बावजूद खाद्य पदार्थों और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के चलते लगातार पांच महीनों की तेजी के बाद जून में थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति में नरमी आई।
  • Ola Electric स्कूटर की भारत में शुरू हुई बुकिंग, 499 रुपये में करें बुक 
ओला इलेक्ट्रिक ने अपने आने वाले नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं। ग्राहकों को इसके लिए केवल 499 रुपये की टोकन राशि देनी होगी। यह राशि पूरी तरह से रिफंडेबल है। बुकिंग शुरू होने के बाद माना जा रहा है कि कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आने वाले कुछ हफ्तों में भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को बुक करने वाले ग्राहकों को डिलीवरी के दौरान पहले प्राथमिकता दी जाएगी। 
 
  • 2021 BMW X1 20i का Tech एडिशन भारत में लॉन्च, कीमत 43 लाख रुपये
बीएमडब्ल्यू एक्स1 20आई टेक एडिशन भारत में लॉन्च हो गई है। भारतीय बाजार में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 43 लाख रुपये है। यह कार दो कलर ऑप्शन में आती है। इनमें अल्पाइन व्हाइट और फाइटॉनिक ब्लू (मैटेलिक) के साथ सेनसेटेक ओइस्टर ब्लैक अपहोल्स्ट्री शामिल हैं। सबसे बड़े बदलाव की बात करें, तो टेक एडमिशन में बड़ा 10.25-इंच का सेंट्रल इंफोटेनमेंट स्क्रीन दिया गया है। 
 
  • फेसबुक की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस, कंपनी जल्द शॉपिफाई ई-कॉमर्स के साथ करेगी इसकी शुरुआत
अब फेसबुक का ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से होगा। फेसबुक ने फेसबुक पे की शुरुआत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शॉपिफाई से करेगा। इसके जरिए उसे खुद की वेबसाइट पर कस्टमर को पेमेंट करने में आसानी होगी। अभी फेसबुक पे सिस्टम यूजर्स के लिए इसके मुख्य प्लेटफॉर्म के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम पर भी मिलता है। कंपनी ने गुरुवार को कहा था कि अगस्त से, US में बिजनेस करने के लिए जो फेसबुक पे सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, वे अपने वेबसाइट पर सीधे पेमेंट कर सकते हैं। 

Related posts

Leave a Comment