You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

कनखजूरा-बरसाती कीड़ा काटे तो तुरंत रगड़ लें ये चीज, फैलने से पहले जहर निकल आएगा बाहर

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉटस) : बरसात में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से खुद को बचाना बहुत जरूरी है। लेकिन बारिश में कीड़े-मकोड़ों से भी बचकर रहना चाहिए। क्योंकि नमी की वजह से कई सारे कीट जमीन के ऊपर आ जाते हैं और डंक मार सकते हैं। इसलिए बरसाती कीड़े-मकोड़े के काटने पर इन घरेलू उपायों को तुरंत आजमा लें।
 
बेकिंग सोडा और सेब का सिरका

मच्छर ने काटा हो या किसी दूसरे बरसाती कीड़े ने, बेकिंग सोडा और सेब का सिरका अधिकतर डंक का इलाज कर देता है। यह नेचुरल उपाय खुजली, जलन, दर्द से राहत देता है। आप थोड़े से बेकिंग सोडा में सेब का सिरका मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे डंक पर लगा लें।

बर्फ की सिकाई

NHS के अनुसार (ref.), अगर कीड़े के काटने से सूजन आ गई है तो उसे बर्फ से सही किया जा सकता है। बर्फ के 1-2 टुकड़े को साफ कपड़े में लपेटकर काटने वाली जगह पर सिकाई करें। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

तुलसी की पत्तियां

कीड़ों के काटने का इलाज तुलसी की पत्तियों से किया जा सकता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो कीड़े के डंक को मारने का काम करते हैं। तुलसी की पत्तियों को स्किन पर सीधा रगड़ा जा सकता है या फिर आप इनका रस भी लगा सकते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एक नेचुरल एंटीसेप्टिक एजेंट है, जो कीड़ों के जहर को फैलने से रोकता है। इसे डंक वाली जगह पर लगाएं, कुछ ही देर में सूजन, दर्द और खुजली से राहत मिलने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *