You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

आज की कहानी : गुरु नानक और सच्ची सेवा

Share This Post

गुरु नानक देव की यात्रा

स्पेशल स्टोरी : एक बार गुरु नानक देव जी यात्रा पर निकले। इस दौरान वह एक गाँव में पहुंचे। उनके साथ उनके चार प्रिय शिष्य भी थे। जब नानक जी गांव में पहुंचे, तो उनका खूब स्वागत हुआ। उसी गाँव में एक गरीब महिला रहती थी। उसने नानक को शिष्यों सहित अपने घर आने का निमंत्रण दिया। नानक जी तुरंत उस महिला के घर पँहुचे।

गाँव की एक महिला के घर खाया खाना

नानक को अपने घर देखकर महिला की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसने बड़े प्यार से उनके लिए शर्बत बनाया। पर उसके घर छन्नी नहीं थी। इसलिए उसने पुरानी व गंदी दिखने वाली धोती के टुकड़े से शर्बत को छान दिया। अब उसने गुरु नानक व उनके शिष्यों को शर्बत पीने को दिया। गुरुजी तो वह शर्बत आराम से पी गए।

शरबत के साथ अच्छे व्यंजन खाने को मिले

जब शिष्य ने गुरुजी को शरबत पीते हुए देखा, तो उन्होंने भी मन मसोसकर शरबत पी लिया। घर से निकलने के बाद एक शिष्य को उल्टी हो गई। उसने तुरंत शरबत को दोष दिया। इसके कुछ देर बाद ही दूसरे शिष्य को भी उल्टी हो गई। फिर तीसरा शिष्य भी रास्ते में उल्टी कर बैठा। अंत में चौथे शिष्य ने भी शरबत को दोष देते हुए उल्टी कर दी।

प्रेम व स्नेह से कोई बड़ी चीज नहीं

अब चारों शिष्यों ने व्यंग्यात्मक लहजे में गुरु जी को कहा,”अब आपकी बारी है” नानक जी ने कहा नहीं शिष्यों, आपने तो उस महिला द्वारा दिया गया गंदा शरबत पिया है। जबकि मैंने तो उस महिला द्वारा दिया गया सम्मान और प्रेम का घूंट पिया है। मुझे क्यों उल्टी होगी? गुरुजी के यह वचन सुनकर शिष्य दंग रह गए। गुरु नानक जी शिष्यों को समझाते हुए कहा, संसार में प्रेम व स्नेह से बड़ी कोई चीज नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *