You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

दिल्ली-एनसीआर में जल्द होगा सस्ता टमाटर, जानें क्या है केंद्र सरकार का प्लान

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स) : मानसून की मार और कई राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति की वजह से फल-सब्जियों पर काफी असर पड़ रहा है। यही वजह है कि दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों की आवक कम हो गई है और टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। इस बीच उपभोक्ताओं को राहत देने और बढ़ती खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर की सीधी खरीद का निर्देश दिया है।


इन राज्यों से टमाटर खरीदने के निर्देश
उपभोक्ता मामलों के विभाग ने नेफेड और राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी महासंघ (एनसीसीएफ) को प्रमुख उपभोग केंद्रों में एक साथ वितरण के लिए आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से तत्काल टमाटर खरीदने के निर्देश दिए हैं। टमाटर का स्टॉक इस सप्ताह शुक्रवार तक दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में उपभोक्ताओं को रियायती कीमतों पर खुदरा दुकानों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। वितरण के लिए लक्षित केंद्रों की पहचान पिछले एक महीने में खुदरा कीमतों में अधिकतम वृद्धि के आधार पर की गई है, जहां कीमतें औसत से ऊपर है। राज्यों में टमाटर की खपत वाले मुख्य केंद्रों की पहचान की गई है।
इस हफ्ते कम होंगे टमाटर के दाम
दिल्ली एनसीआर में टमाटर की आवक मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश से होती है और कुछ मात्रा कर्नाटक के कोलार से आती है। वर्तमान में गुजरात, मध्य-प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों के बाजारों में टमाटर की आवक ज्यादातर महाराष्ट्र, विशेषकर सतारा, नारायणगांव और नासिक से होती है, जो इस महीने के अंत तक रहने की उम्मीद है। आंध्र प्रदेश की मदनपल्ले (चित्तूर) से भी उचित मात्रा में आवक जारी है। नासिक जिले से जल्द ही नई फसल की आवक होने की उम्मीद है। इसके अलावा अगस्त में नारायणगांव और औरंगाबाद बेल्ट से अतिरिक्त आपूर्ति आने की उम्मीद है। मध्य-प्रदेश से भी आवक शुरू होने की उम्मीद है। परिणामस्वरूप निकट भविष्य में टमाटर की कीमतें कम होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *