You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

According to the changing circumstances, India is working internationally in the agriculture sector: Dr. Himanshu Pathak

बदलती परिस्थितियों के अनुसार कृषि क्षेत्र में भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कर रहा है काम : डॉ. हिमांशु पाठक

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स)-भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने 16-18 जुलाई 2023 तक राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर, पूसा, नई दिल्ली में अपना 95वां स्थापना और प्रौद्योगिकी दिवस मनाया। इस अवसर पर, शानदार प्रदर्शनी का आयोजन किया। जिसने किसानों, छात्रों, उद्योग, वैज्ञानिकों और नीति निर्माताओं का ध्यान आकर्षित किया है। 

कृषि प्रदर्शनी में स्कूली छात्रा ने दिखाई रुचि

इस प्रदर्शनी में आईसीएआर द्वारा विकसित की गई। नई प्रौद्योगिकियों और उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदर्शित की गई। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की और कृषि, बागवानी, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, पशुपालन और मत्स्य पालन पर 113 आईसीएआर अनुसंधान संस्थानों द्वारा विकसित नए नवाचारों से अवगत कराया गया। स्कूलों के छात्रों ने वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की। 

किसानों की क्षमता निर्माण के लिए प्रयास किए जाते हैं

डॉ. पाठक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि आईसीएआर में विस्तार, सलाह प्रदान करने के लिए और किसानों को तकनीकी जानकारी के साथ-साथ नई प्रौद्योगिकियों के तेजी से प्रसार के लिए फ्रंटलाइन प्रदर्शन परीक्षणों का संचालन करना देश भर के 15 कृषि-जलवायु क्षेत्रों में फैले 731 कृषि विज्ञान केंद्रों द्वारा किया जाता है। कृषि उपज के उत्पादन, उत्पादकता और गुणवत्ता को बढ़ाने, आय सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, प्रौद्योगिकियों को बड़े पैमाने पर अपनाने के लिए और किसानों की क्षमता निर्माण के लिए प्रयास किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *