कुदरती गुणों से निखरेगी आपकी त्वचा

0
35
National Thoughts
National Thoughts

अगर आप उम्र से पहले बूढ़ी नजर आ रही हैं तो अपने खान-पान में पर्याप्त विटामिन लेना शुरू कर दें। विटामिन की कमी से आपकी खूबसूरती धीरे-धीरे गायब होने लगती है। आंखों के नीचे काले घेरे और बालों का झड़ना भी विटामिन्स की कमी से होता है। विशेषज्ञों की मानें तो ब्यूटी क्रीम कभी वह असर नहीं दिखा सकती जो अच्छा खाने से शरीर के अंदर से आपको मिल सकता है।

सिर्फ जरूरत है जो खाना आप खा रहे हैं उसमे कौन-कौन से जरूरी पोषक तत्व हैं, इस पर गौर करने की। आप जो खा रहे हैं वह केवल स्वाद के लिए नहीं हो बल्कि उससे शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल भी मिलना जरूरी है। अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए जानें किस खाद्य पदार्थ को लेने से आप कौन सा विटामिन मिलता है…

1. विटामिन ए से पाएं स्वस्थ त्वचा
आमतौर पर महिलाएं झुरियों से परेशान रहती हैं, अगर आप अपनी त्वचा से झुर्रियां, महीन रेखाएं और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में विटामिन ए शामिल कर सकती है। विटामिन ए की कमी से चेहरा ड्राई और बेजान होने लगता है। मुहांसे होने की वजह भी विटामिन ए की कमी होती है। विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन ए त्वचा के दोबारा निर्माण में सहायक होती है। घाव को जल्दी भरने, डैमेज स्किन को ट्रीट करने और दाग धब्बों से बचाने में भी सहायक है। स्किन डिजीज सोरायसिस होने पर भी रेटिनोइड्स अप्लाई करने की सलाह दी जाती है जो की विटामिन ए का स्त्रोत है। अंडा, दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, कद्दू आदि से विटामिन ए की पूर्ति होती है।

2. विटामिन ई करता है फ्री रेडिकल्स से त्वचा का बचाव
स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई से बेहतर कोई नहीं है। यह एक प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट है जो कि फ्री रेडिकल्स से त्वचा का बचाव करता है। स्मोकिंग, पोलुशन और सन एक्सपोजर की वजह से फ्री रेडिकल होती हैं। विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन ई त्वचा को एजिंग से बचाव करता है। विटामिन ई को भोजन में शामिल करने से त्वचा के सेल्स मजबूत होते हैं, जिससे त्वचा पर प्रदूषण या सुन एक्सपोजर का प्रभाव कम पड़ता है। अपनी डाइट में ओलिव, सुंफ्लोवेर सीड, मूंगफली, बादाम, वीट जर्म और हरी पत्ते दार सब्जी शामिल कर सकते हैं।

3. विटामिन सी से पाएं चमकता चेहरा
चमकता चेहरा पाना है तो विटामिन से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। विटामिन ई की तरह विटामिन सी भी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। यह कोलेजन को उच्च मात्रा में प्रोड्यूस करता है जो त्वचा के सेल्स की मरम्मत का काम करता है। विटामिन सी से त्वचा में चमक आती है। विटामिन सी त्वचा को जवां और मुलायम बनाता है और त्वचा में कसाव लाता है। अधिकतर फ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है। डाइट में खट्टे रसीले फल, ब्रॉकली, फूल गोभी, टमाटर और खीरा आदि फ्रूट को शामिल कर चेहरे की रंगत को बरकरार रख सकते हैं।

4. विटामिन बी काम्प्लेक्स से चेहरा बनेगा बेदाग
चेहरे पर दाग होते ही टेंशन शुरू हो जाती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि विटामिन बी1 शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है। बी3 त्वचा में ऑक्सीजन के स्तर को बनाये रखता है। इससे त्वचा मुहांसो और दाग धब्बों से बची रहती है। विटामिन बी काम्प्लेक्स त्वचा की चमक बढ़ाकर उसे प्रॉब्लम फ्री रखता है। त्वचा में नेचुरल ग्लो का कारण भी विटामिन बी काम्प्लेक्स को माना जाता है। रोजाना अंडे का पीला हिस्सा, नट और किशमिश, टमाटर, ओटमील, केला और चावल को डाइट में शामिल कर इसे पाया जा सकता है।

5. विटामिन के लिए खूब पीएं पानी
आखों के नीचे काले घेरे होना आम समस्या होती जा रही है। विटामिन के आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने में सहायक है। इसके लिए पानी प्रचुर मात्रा में पीजिये। विशेषज्ञों की मानें तो पानी में प्राकर्तिक तौर पर त्वचा के लिए जरूरी मिनरल्स भी होते हैं। खूब पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे आप त्वचा को स्वस्थ बना सकती हैं। बस जरूरत है खूब पानी पीने की।

एक्सपर्ट ओपिनियन…
ब्यूटी एक्सपर्ट टीना का कहना है कि डाइट में तो विटामिन से युक्त खाद्य पदार्थ उपयोग में लेना ही चाहिए। साथ ही फ्रूट फेशियल से त्वचा को हैल्दी बनाया जा सकता है। डाइट एक्सपर्ट सुधा शर्मा की मानें तो अच्छी डाइट से व्यक्ति की पर्सनेलिटी शो होती है। रोजाना डाइट में विटामिनयुक्त भोजन लेने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है और आपके चेहरे पर अलग ही ग्लो नजर आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here