You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

Rakesh Pal appointed as 25th Director General of Indian Coast Guard

भारतीय तटरक्षक के 25वें महानिदेशक नियुक्त किए गए राकेश पाल

Share This Post

  • नई दिल्ली(नेशनल थॉट्स)- राकेश पाल भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के नए महानिदेशक नियुक्त किए गए। वे भारतीय तटरक्षक के 25वें महानिदेशक हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र हैं और जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। उन्होंने कोच्चि के भारतीय नौसेना स्कूल द्रोणाचार्य से गोलाबारी (बंदूक या तोप चलाने की विद्या) और हथियार प्रणालियों में पेशेवर विशेषज्ञता हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने यूनाइटेड किंगडम से इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स किया है। इन्हें आईसीजी का प्रथम गनर होने का गौरव हासिल है।

विशाल समुद्री क्षेत्र का गहन अनुभव है

राकेश पाल ने 34 वर्षों से अधिक के अपने शानदार करियर में कई अहम पदों पर काम किया है। उन्होंने जिन अहम पदों पर काम किया उनमें प्रमुख हैं कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम), गांधीनगर, उप महानिदेशक (नीति और योजनाएँ), और नई दिल्ली में तटरक्षक मुख्यालय में अपर महानिदेशक, तटरक्षक का पद। इसके अलावा, उन्होंने निदेशक (इन्फ्रा एवं वर्क्स), तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में प्रधान निदेशक (प्रशासन) जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर जिम्मेदारियां निभाई हैं। उन्हें विशाल समुद्री क्षेत्र का गहन अनुभव है। उन्होंने आईसीजी जहाजों की सभी श्रेणियों जैसे आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस विजित, आईसीजीएस सुचेता कृपलानी, आईसीजीएस अहिल्याबाई, और आईसीजीएस सी-03 की कमान संभाली है। श्री राकेश पाल ने गुजरात में अग्रिम क्षेत्र के दो तटरक्षक अड्डों – ओखा और वाडिनार की भी कमान संभाली है।

2018 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से हो चुके हैं सम्मानित

राकेश पाल को फरवरी 2022 में अपर महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और उन्हें तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में तैनात किया गया। उन्हें फरवरी 2023 में महानिदेशक तटरक्षक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। श्री पाल को उनकी शानदार सेवा के लिए 2013 में तटरक्षक पदक और 2018 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *