You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

आपको डायबिटीज है तो ये 5 चीजें खाना बंद कर दें

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स) : डायबिटीज रोगियों को अपने खाने में शामिल कार्ब की मात्रा को लेकर सचेत रहना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिलेगी. इसके अलावा फूड्स के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को जानना भी बहुत जरूरी है. हमने कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट शेयर की है जिन्हें डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए।
डायबिटीज में क्या खाने से बचना चाहिए?
 

1. प्रोसेस्ड कार्ब्स

ये कार्ब्स पहले से ही प्रोसेस्ड होते हैं इनमें फाइबर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. हमारा शरीर इन्हें जल्दी से एब्जॉर्ब कर लेता है और ग्लूकोज में बदल देता है. इससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है और कुछ समय में व्यक्ति को दोबारा भूख लगने लगती है. उदाहरण के लिए व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पास्ता, कुछ अनाज, बिस्कुट, बेकरी फूड्स आदि.
 

2. शुगर फूड्स
मीठे फूड्स में हाई प्रोसेस्ड शुगर होती है और उनमें पोषण की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है. ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में भी योगदान करते हैं. उदाहरण के लिए केक, कैंडी, चॉकलेट, डोनट्स, सोडा, मेपल सिरप आदि।

3. शराब
शराब आपके लीवर की ग्लूकोज जारी करने की क्षमता को सीमित कर सकती है. शराब डायबिटीज की कुछ दवाओं के कार्यों को भी बाधित कर सकती है। 

 

4.  प्रोसेस्ड मीट

बेकन, हैम, सलामी में हाई सैचुरेटेड फैट और हानिकारक रसायन होते हैं जो ताजे मांस में मौजूद नहीं होते हैं. इनसे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। 


5. 
साल्ट फूड्स
बहुत ज्यादा नमक वाली चीजें न सिर्फ ब्लड प्रेशर को बढ़ाती हैं बल्कि डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी खतरनाक हो सकती हैं. बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम किसी के लिए भी ठीक नहीं है। 

 
  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *