You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

If you do these 5 things daily then soon your heart will become weak.

भूल कर भी मत करना ये 5 काम आपका हार्ट हो जाएगा कमजोर

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स) :  ऐसे कई कारण हैं जिनसे हृदय रोग बढ़ सकता है जिसमें खराब खानपान, मोटापा और कई अन्य शामिल हैं. हम डेली बेसिस पर कुछ ऐसी आदतें फॉलो करते हैं जो हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित होती है. यहां उन्हीं हैबिट्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आज ही बदल देने की जरूरत है.
 
वो आदतें जो आपके दिल को नुकसान पहुंचाती हैं

आप पूरे दिन बैठे रहते हैं:
 अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हर दिन पांच घंटे से ज्यादा समय तक बैठने से हृदय रोग का खतरा दोगुना हो सकता है.
 
ओरल हेल्थ का ध्यान न रखना: अपने दांतों को हर दिन कम से कम 2 मिनट तक दो बार ब्रश करें. ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप अच्छी ओरल हेल्थ बनाए नहीं रखते हैं, तो ये आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और मसूड़ों की बीमारी से जुड़े बैक्टीरिया सूजन का कारण बनते हैं, जिससे आपको हृदय रोग होने की संभावना बढ़ सकती है.

पर्याप्त नींद न लेना: आपको और आपके दिल को सोने और आराम करने के लिए एक निश्चित समय की जरूरत होती है. अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने दिल पर तनाव डाल रहे हैं, जिससे हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है.

बहुत ज्यादा नमक खाना: आपके भोजन में बहुत ज्यादा नमक का सेवन करने से आपको हृदय रोग होने की संभावना बढ़ सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सोडियम हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है और अन्य बीमारियों को भी जन्म दे सकता है.

धूम्रपान: नियमित रूप से सिगरेट पीने से भी हृदय रोग हो सकता है. यह हृदय और धमनियों के लिए उतना ही बुरा है जितना फेफड़ों के लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *