You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

15 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन: भारत के डिजिटल भुगतान कर रही धमक

Share This Post


दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में शुरू हुए 15 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बिजनेस फोरम में भारत के डिजिटल भुगतान की धमक रही। पीएम मोदी ने डिजिटल लेनदेन पर प्रकाश डालते हुए कहा, आज भारत में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस, रेहड़ी-पटरी वालों से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल तक हर स्तर पर यूपीआई का इस्तेमाल होता है।

ज्ञात हो, तीन दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान पीएम मोदी ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं जो ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की गतिविधियों के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है।

15वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन का विषय
ब्रिक्‍स और अफ्रीका : परस्पर वृद्धि, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए भागीदारी। सम्‍मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन की स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए भागीदारी, ज्ञानवर्धन और संपर्क के लिए तंत्र मजबूत करने, ब्रिक्‍स और अफ्रीकी देशों के बीच व्यापार, निवेश तथा बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने, सतत विकास के बारे में 2030 के एजेंडे को हासिल करना और बहुपक्षवाद को सुदृढ करने के बारे में चर्चा होगी।

दुनिया की 42 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करता है ब्रिक्‍स
ब्रिक्‍स दुनिया की 42 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या, दुनिया की 23 प्रतिशत जीडीपी तथा 18 प्रतिशत वैश्विक व्यापार का प्रतिनिधित्व करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *