You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

Under the campaign "One Week One Lab" Student Scientific Contact Program was organized

‘‘वन वीक वन लैब’ अभियान के तहत छात्र वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम समारोह आयोजित किया

Share This Post

‘वन वीक वन लैब’ अभियान के तहत कोलकाता स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय कांच एवं सिरामिक अनुसंधान संस्थान (सीजीसीआरआई) ने 25 अगस्त, 2023 को एक स्कूल संपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया। इसका उद्देश्य स्कूली छात्रों के बीच वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देना और उन्हें विभिन्न वैज्ञानिक कार्यक्षेत्रों में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना था। सीएसआईआर-सीजीसीआरआई के निदेशक डॉ. एस के मिश्रा ने प्रतिभागियों का स्वागत किया।

सीएसआईआर-केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. के जे श्रीराम ने राष्ट्र निर्माण कार्यकलापों में सीएसआईआर की भूमिका को रेखांकित किया और सीएसआईआर – भारतीय रसायनिक जीवविज्ञान संस्थान के निदेशक विशिष्ट अतिथि डॉ. अरुण बंद्योपाध्याय ने राष्ट्र के सर्वोत्तम हितों के लिए विज्ञान को अपनाने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में 7 स्कूलों के लगभग 295 छात्रों और 28 शिक्षकों ने भाग लिया।

प्रतिभागी स्कूलों में दमदम स्थित केंद्रीय विद्यालय, सेंट जेवियर्स इंस्टीट्यूशन, लक्ष्मीपत सिंघानिया स्कूल, सिल्वर प्वाइंट स्कूल, मुकुल बोस मेमोरियल स्कूल, जाधवपुर उच्च विद्यालय एवं द समिट स्कूल शामिल थे। इस कार्यक्रम में शामिल स्कूलों के प्रतिभागियों ने लोकप्रिय व्याख्यानों, लाइव संवादमूलक सत्रों, सीएसआईआर – सीजीसीआरआई के विभिन्न उत्पाद प्रदर्शनियों, वैज्ञानिक प्रश्नोत्तरियों, वर्चुअल लैब प्लेटफॉर्मों तथा कई दूसरे अलग अलग वैज्ञानिक कार्यकलापों का आनंद लिया। विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले वैज्ञानिकों ने सीजीसीआरआई की विभिन्न उन्नत प्रौद्योगिकीयों को प्रदर्शित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *