You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

किसी भी स्मार्टफोन को थर्मामीटर बना देगा यह एप, जानें नाम और इस्तेमाल का तरीका

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स) : वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने FeverPhone नाम का एक ऐप बनाया है जो आपके स्मार्टफोन को थर्मामीटर में बदल सकता है। सबसे खास बात इसके लिए आपको किसी अन्य नए हार्डवेयर की जरूरत नहीं होगी। इस ऐप को डेवलप करने वालों ने कहा है कि FeverPhone एप फोन की स्क्रीन का इस्तेमाल करेगा और बैटरी टेंपरेचर के सेंसर के जरिए डाटा इकट्ठा करेगा। उसके बाद मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हुए यह ऐप बॉडी टेंपरेचर के बारे में जानकारी देगा।

Fever Phone को 37 इमरजेंसी डिपार्टमेंट के 37 मरीजों पर टेस्ट किया गया। इस दौरान FeverPhone के रिजल्ट की तुलना एक स्टैंडर्ड थर्मामीटर के रिजल्ट के साथ की गई जो कि काफी सटीक थी। शोधकर्ताओं के मुताबिक डिजिटल थर्मामीटर में एक छोटे सेंसर का इस्तेमाल होता है जिसे थर्मीस्टर कहते हैं। स्मार्टफोन में भी बैटरी के टेंपरेचर को मापने के लिए इसी तरह के सेंसर का इस्तेमाल होता है।

पॉल जी एलन स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में यूडब्ल्यू डॉक्टरेट छात्र जोसेफ ब्रेडा ने कहा, ‘अंडर ग्रेजुएट में, मैं एक प्रयोगशाला में शोध कर रहा था जहां हम यह दिखाना चाहते थे कि आप हवा का तापमान मापने के लिए स्मार्टफोन के तापमान सेंसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब मैं यूडब्ल्यू में आया, तो मुझे आश्चर्य हुआ कि हम स्वास्थ्य के लिए एक समान तकनीक कैसे लागू कर सकते हैं। हमने बुखार को सुलभ तरीके से मापने का फैसला किया। उनके आज सभी लोगों के पास थर्मामीटर तो नहीं है लेकिन स्मार्टफोन जरूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *