You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

Electricity Bill: केंद्र सरकार ने लागू कर दिया नया नियम, अब मिलेगी सस्ती बिजली, सिर्फ इतने रुपये आएगा बिल!

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स) : अगर आप भी हर महीने ज्यादा बिजली का बिल भर-भर के परेशान हो गए हैं तो अब आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार की तरफ से अब ऐसा कदम उठाया गया है, जिसके बाद में आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा। सरकार बिजली की दरें तय करने के लिए ‘दिन के समय’ (TOD) का नियम लागू करने वाली है। ऐसा होने पर देशभर के बिजली उपभोक्ता सौर घंटों (दिन के समय) के दौरान बिजली खपत का प्रबंधन कर अपने बिजली बिल में 20 प्रतिशत तक की बचत कर सकेंगे।
इस तरह कम कर सकेंगे बिजली का बिल
उपभोक्ता नई व्यवस्था के तहत कपड़े धोने या खाना पकाने जैसे कार्य सामान्य कामकाजी घंटों में करते हुए अपना बिजली बिल कम कर सकेंगे। ToD शुल्क व्यवस्था एक अप्रैल, 2024 से 10 किलोवाट और उससे ज्यादा मांग वाले वाणिज्यिक एवं औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए लागू हो जाएगी. कृषि छोड़कर अन्य सभी उपभोक्ताओं के लिए यह नियम एक अप्रैल, 2025 से लागू होगा। हालांकि, स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए टीओडी व्यवस्था तभी लागू होगी जब वे इस तरह का मीटर लगवाएंगे। 

समय के हिसाब से अलग-अलग होगी बिजली की कीमत

इसके मुताबिक, दिन भर एक ही दर पर बिजली के लिए शुल्क लेने के बजाय उपयोगकर्ता द्वारा बिजली के लिए भुगतान की जाने वाली कीमत दिन के अलग-अलग समय के हिसाब से अलग-अलग होगी। बयान के मुताबिक, नई शुल्क प्रणाली के अंतर्गत सौर घंटों में बिजली की दर (राज्य बिजली नियामक आयोग द्वारा आठ घंटे तय की गई) सामान्य दर से 10 से 20 प्रतिशत कम होगी, जबकि बिजली के सर्वाधिक उपयोग के समय से यह 10 से 20 प्रतिशत ज्यादा होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *