सफलता पाना चाहते हो तो ऊँगली अपनी ओर मोड़ दो 

0
46

हमारी जिंदगी में मौजूद या फिर आने वाली सभी समस्याओं को एक ही तरीके से खत्म किया जा सकता है। अगर हम किसी भी मनुष्य की बात करे चाहे वह एक छात्र  हो,काम  करने वाला हो, खुद का व्यापार करने वाला हो, या कोई भी हो। हर किसी की जिंदगी में कुछ न कुछ संकट आती ही रहती है। सबसे दिलचस्प बात ज्यादातर लोग इन संकट का समाधान की ढूंढ़ने की बजाय किसी एक ऐसे इंसान को ढूंढ़ते है। जिसके ऊपर इस संकट का दोष लगा सके। इसी बात को एक उदाहरण से समझते है। आप एक स्टूडेंट है और आपके नंबर्स कम आए है। ऐसी परिस्थिति में ज्यादातर  स्टूडेंट्स ये जानने की कोशिश ही नहीं करते की उनके मार्कस कम क्यों आये। इसके बजाय वे छात्रों का एक समूह बनाते है, और खुद को संतुष्ट करने के लिए कई तरह की बाते करते है और सारा दोष किसी दूसरे इंसान पर डाल देते है। जैसे की – अध्यापक ने अच्छा नहीं पढ़ाया, यार घर पर समारोह चल रहा था, नहीं तो इस बार पॉजिशन तेरे भाई की होती, यार उस दिन क्रिकेट का मैच था, नहीं तो इस बार  फर्स्ट पॉजिशन भाई की आती। हर छात्र  इसी तरह कोई न कोई बहाना ढूँढ कर खुद को संतुष्ट करने में लगा रहता है।

दूसरी एक ओर बीमारी है। जिसके शिकार ज्यादातर लोग है। अगर ऐसे लोगो को कोई भी इंसान नहीं मिलता। जिसके ऊपर दोष लगाया जा सके। तो ये लोग सारा का सारा दोष उठाकर भगवान के ऊपर डाल देते है, और बोलते भी बड़े ही अच्छे तरीके से है। “वो ऐसा चाहता है, इसलिए हमारे साथ ऐसा हो रहा है, या फिर उसने हमारी किस्मत में ये ही लिखा है।“ जबकि सच कुछ ओर ही है। अगर यहाँ पर किसी इंसान की गलती है। तो वो एक ही इंसान की गलती है, और वो इंसान है आप खुद। जब तक आप अपनी ये ऊँगली किसी दूसरे की तरफ उठाते रहोगे। तब तक आप अपनी ना तो गुणों और देख सकते है और ना ही अवगुणों को देख सकते है। लेकिन जिस दिन ये ऊँगली दूसरे लोगो की तरफ उठने की बजाय खुद की तरफ मूड गई तो अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जायेगे और  हर व्यक्ति को सफलता का रास्ता खुद ब खुद मिल जायेगा।

एक बात याद रखना। हमारे अपने फैसले ही हमें गलत रास्ते पर या फिर सही रास्ते पर ले जाते है। इसलिए अपनी ऊँगली कभी भी किसी दूसरे की तरफ मत उठाओं। कुछ भी करने से पहले ये देखो की आपकी कितनी गलती है। अगर आपने 1% भी गलती की है तो गलती आपकी ही है। क्योंकि आपकी जिंदगी में जो कुछ भी हुआ है। क्या पता वो सब उसी 1% की गलती के कारण हुआ हो। इसलिए दूसरे लोगो पर ऊंगलियाँ उठाना छोड़ दो। अगर जिंदगी में सफलता पाना चाहते हो तो इस ऊँगली को अपनी तरफ मोड़ दो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here