आईपीएल : दिल्ली ने बेंगलुरु को 16 रन से दी शिकस्त

0
37

नई दिल्ली, (वेबवार्ता)। इंडियन प्रीमियर लीग के 46वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 16 रन से हराकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की। दिल्ली ने बेंगलुरु के सामने 188 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में बेंगलुरु की टीम 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 171 रन ही बना सकी।

188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु की टीम को कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने तेज शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 5.5 ओवरों में 63 रन जोड़ डाले। इस साझेदारी को कागिसो रबाडा ने तोड़ा। रबाडा की गेंद पर अक्षर पटेल ने पार्थिव का कैच पकड़ा। पार्थिव ने 20 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की बदौलत 39 रन बनाए। आठवें ओवर में 68 रनों के कुल स्कोर पर कप्तान कोहली अक्षर पटेल की गेंद पर रदरफोर्ड को कैच दे बैठे। कोहली ने 17 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की बदौलत 23 रन बनाए। 12वें ओवर में रदरफोर्ड ने एबी डिविलियर्स को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराकर बेंगलुरु को तीसरा झटका दिया। डिविलियर्स ने 17 रन बनाए। 13वें ओवर में 108 के कुल स्कोर पर अमित मिश्रा की गेंद पर रिषभ पंत ने हेनरी क्लासेन का बेहतरीन कैच पकड़ दिल्ली को चौथी सफलता दिलाई। क्लासेन ने तीन रन बनाए। इसी ओवर में अमित मिश्रा ने शिवम दुबे को भी चलता किया। मिश्रा की गेंद पर धवन ने दुबे का शानदार कैच पकड़ा। शिवम ने 16 गेंदों पर दो छक्कों की बदौलत 24 रन बनाए।

19वें ओवर में ईशांत शर्मा ने गुरकीरत सिंह को रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर बेंगलुरु को छठा झटका दिया। आउट होने से पहले गुरकीरत ने मार्कस स्टॉयनिस के साथ छठें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की। गुरकीरत ने 19 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाए। रबाडा ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर वाशिंगटन सुंदर को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराकर बेंगलुरु को सातवां झटका दिया। सुंदर ने एक रन बनाया। मार्कस स्टॉयनिस 32 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली की तरफ से कागिसो रबाडा और अमित मिश्रा ने दो-दो, ईशांत शर्मा,अक्षर पटेल और रदरफोर्ड ने 1-1 विकेट लिया। इससे पहले दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 187 रन बनाए।

दिल्ली के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर ने अर्धशतकीय पारी खेली। धवन ने 50 और अय्यर ने 53 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स टीम को शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने तेज शुरुआत दिलाई और 3.3 ओवरों में पहले विकेट के लिए 35 रन जोड़े। इस साझेदारी को तोड़ा उमेश यादव ने। उमेश यादव की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने उनका कैच पकड़ा। शॉ ने 10 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 18 रन बनाए। पॉवर प्ले की समाप्ति पर दिल्ली ने 1 विकेट पर 59 रन बनाए। शिखर धवन ने एक और अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 37 गेंदों पर 50 रन बनाए। 13वें ओवर में अर्धशतक लगाने के बाद धवन युजवेन्द्र चहल की गेंद पर वाशिंगटन सुंदर को कैच देकर आउट हुए। दिल्ली का यह विकेट 103 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। पिछले मैच के हीरो रहे रिषभ पंत इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और केवल सात रन बनाकर चहल की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

दिल्ली का तीसरा विकेट 127 रनों के कुल योग पर गिरा। 16वें ओवर में 129 के कुल स्कोर पर श्रेयस अय्यर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर कोहली को कैच देकर आउट हुए। अय्यर ने 52 रन बनाए। नवदीप सैनी ने 141 के कुल स्कोर पर कोलिन इनग्राम को वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराकर दिल्ली को पांचवां झटका दिया। इनग्राम ने 11 रन बनाए। इसके बाद शेरफेन रदरफोर्ड (13 गेंदों पर नाबाद 28) और अक्षर पटेल (नौ गेंदों पर नाबाद 16) ने तीन ओवर में 40 रनों की साझेदारी कर दिल्ली का स्कोर 187 रनों तक पहुंचाया। बेंगलुरु की तरफ से युजवेन्द्र चहल ने दो, उमेश यादव,वाशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी ने 1-1 विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here