You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

People of Delhi will still have to bear the heat, no signs of heavy rain in Delhi till July 5

दिल्ली के लोगों को अभी झेलनी होगी गर्मी, 5 जुलाई तक दिल्ली में भारी बारिश के संकेत नहीं

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स)- देश की राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से मौसम में पल-पल बदलाव देखने को मिल रहा है कहीं तेज धूप और गर्मी  से लोग परेशान नजर आते हैं तो कहीं आसमान में आचानक बादलों के आजाने से धूप में राहत मिलती है लेकिन हवा न होने से गर्मी बढ़ जाती है। कहीं कहीं हल्की बौछारें गिरने से मौसम सुहाना भी हो जाता है। दिल्ली चल रहे मौसम की इस आँख-मिचौनी पर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज बारिश होने के आसार कम हैं। 
इससे तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं, पांच जुलाई तक दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश का अंदेशा नहीं है। इतना जरूर है कि बीच-बीच में फुहारें पड़ती रहेंगी। इससे उमस भरे मौसम से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को दो-चार होना पड़ सकता है।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के आंकड़ों में दर्ज है कि सुबह 8:30 बजे तक 17.2 एमएम बारिश दर्ज हुई। जबकि इसके बाद शाम 5:30 बजे तक यह आंकड़ा 3.6 एमएम रहा। सुबह सबसे ज्यादा बारिश आया नगर में सबसे 48 एमएम, पालम में 28.2 एमएम, लोधी रोड़ में 17 एमएम बारिश दर्ज हुई। वहीं शाम तक भी सबसे ज्यादा बारिश आया नगर और पालम में दर्ज की गई।

विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी होने का अंदेशा है। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अंदेशा है। मौसम विभाग का कहना है कि पांच जुलाई तक मानूसन में ज्यादा उलटफेर नहीं होगा। बारिश के तापमान भी कमोवेश एक सा बना रहेगा।

बारिश के दौरान जगह-जगह बनी जलभराव की समस्याएं
राजधानी में सुबह की बारिश से कई इलाकों में जलभराव हुआ। इस कारण अपने गंतव्य पर जाने वाले लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। राजधानी में बारिश के दौरान ओखला, बदरपुर, लाडो सराय, महरौली, आयानगर, गांधी नगर, तैमूर नगर, पालम, जनकपुरी, द्वारका, नजफगढ़, नांगलोई, पश्चिम विहार, रोहिणी, अशोक विहार, आईएसबीटी, आईटीओ, चाबड़ी बाजार आदि इलाकों में जलभराव हुआ। नेब सराय व राजौरी गार्डन में पेड़ गिर जाने से लोगों को जाम की समस्या भी झेलनी पड़ी।
मौसम के बदलने से प्रदूषण में भी दिख रही है मामूली बढ़त
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, मौसम में सुधार के बाद गुरुवार को प्रदूषण स्तर में मामूली बढ़त हुई। बुधवार को दिल्ली का प्रदूषण स्तर 89 सूचकांक पर था जो बढ़कर 101 पर पहुंच गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *