You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

देश भर में कोलकाता में बिका सबसे महंगा टमाटर, कीमत 155 रुपये किलो तक पहुंची

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स) : देशभर में आसमान छू रही टमाटर की कीमतों पर दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में बवाल मचा हुआ है, जनता परेशान है। जो टमाटर कुछ दिन पहले तक 40-50 रुपये में मिल रहा था,आज उसकी कीमतें आसमान छु रही हैं।  आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को भारत के प्रमुख महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमत 155 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। कोलकाता में टमाटर की कीमत सबसे अधिक दर्ज की गई और यहां टमाटर 148 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिका।
 
 
अन्य मेट्रो शहरों में इतनी है कीमत
मेट्रो शहरों में अभी भी टमाटर की खुदरा कीमतें 58-148 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच हैं। कोलकाता में सबसे अधिक 148 रुपये प्रति किलोग्राम तो मुंबई में अभी सबसे कम 58 रुपये प्रति किलोग्राम है। दिल्ली और चेन्नई में टमाटर की कीमत 110 रुपये प्रति किलोग्राम और 117 रुपये प्रति किलोग्राम है हालांकि इनमें अभी बदलाव होंगे।
बंगाल के पुरुलिया 155 रुपये प्रति किलो तक बिका
वहीं किसानों ने टमाटर की कीमतों में वृद्धि के लिए अत्यधिक गर्मी और मानसून के देरी से आने के कारण उत्पादन में कमी को जिम्मेदार ठहराया है। पश्चिम बंगाल के पुरुलिया इलाके में टमाटर 155 रुपये प्रति किलो तक बिका है। अगर देखा जाए तो टमाटर की कीमतों में पिछले एक पखवाड़े में 200 प्रतिशत से अधिक की भारी वृद्धि देखी गई है।

सरकार बोली एक महीने में सामान्य हो जाएगी कीमतें
पिछले दो हफ्तों में उत्पादक राज्यों से आपूर्ति बाधित हुई है, जहां कटाई और परिवहन प्रभावित हुआ है। इसके अलावा, भारी बारिश से फसलों को हुए नुकसान का भी कीमत पर असर पड़ा है। सरकार ने कहा है कि टमाटर की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी एक मौसमी घटना है और यह अगले 15 दिनों में कम हो जाएगी और एक महीने में सामान्य हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *