fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
mumbai-trains.jpeg
Breaking News National

लॉकडाउन लगने के डर से मुंबई के मजदूरों का पलायन फिर शुरू

लॉकडाउन के डर के चलते एक बार फिर से प्रवासी मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है। ये लोग अपने घर लौटने लगे हैं। मुंबई में रेलवे स्टेशन से यूपी जाने वाली ट्रेनों के जनरल डिब्बों में पैर रखने तक की जगह नहीं है। ये ट्रेनें संक्रमण की सुपर स्प्रेडर बन सकती हैं और खतरा और भी बढ़ सकता है। 

ट्रेनों के जनरल डिब्बों में क्षमता से दोगुने लोग नजर आए। इन ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना असंभव है। सीटों और फ्लोर पर जगह नहीं मिली तो लोग छतों पर चादर बांधकर बैठ नजर आ रहे है।
यात्रियों का कहना है की लॉकडाउन की आशंका के चलते काम नहीं मिल रहा है। संक्रमण की पिछली लहर के बाद इस साल जनवरी में आए मजदूर फिर से घर जा रहे है। उनका कहना है की पिछली बार की तरह पैदल घर जाने से बेहतर है कि इस तरह ट्रेन में खड़े-खड़े 30-35 घंटे का सफर कर लें।
रेलवे ने यात्रियों से अपील की है, ‘रेलवे गर्मियों की छुट्टियों में अधिक विशेष ट्रेनें चलाती है। इस वैश्विक महामारी की चुनौती को ध्यान में रखते हुए स्टेशनों पर भीड़-भाड़ न करें। ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले ही स्टेशन पर पहुंचें। टिकट वालों को ही यात्रा की इजाजत है। कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखें।’

लॉकडाउन खत्म होने के बाद ट्रेनों को कोविड गाइडलाइंस के अनुसार चलाया जा रहा था। नए नियम के मुताबिक, जनरल कम्पार्टमेंट में भी बिना रिजर्वेशन के कोई यात्रा नहीं कर सकता है। लेकिन इन सब परिस्थितियों में गाइडलाइंस का पालन करवाना मुश्किल सा दिख रहा है |

Related posts