कोरोना का" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Aloe vera is helpful in fighting more than 200 diseases, know about its complete benefits
Health & Fitness

200 से अधिक रोगों से लड़ने में सहायक है एलोवेरा, जानिए इसके सम्पूर्ण फ़ायदों के बारे में 

 
कोरोना काल से भारत की आयुर्वेद शक्ति का लोहा पूरी दुनिया ने माना है। हम बात अपने देश की करें तो शायद ही कोई घर होगा जहां काढ़ा, गिलोय और च्यवनप्राश का लोगों ने सेवन न किया हो। कोरोना काल में ही आयुर्वेद की असली ताकत को लोगों ने पहचाना है। इस वजह से अब लोगों का झुकाव भी इस ओर होने लगा है। इसलिए आज एक ऐसे ही आयुर्वेदिक तत्व के बारे में जानते हैं, जिसका नियमित सेवन हमें कई बीमारियों से दूर रखेगा |
 
200 से अधिक रोगों का निदान संभव
 

आयुर्वेद में महत्वपूर्ण औषधि के रूप में इस्तेमाल होने वाले एलोवेरा से दो सौ से अधिक रोगों का निदान संभव है। बालों को चमकदार बनाता है। यह पेट की बीमारियों को दूर करने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।
 
पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर एलोवेरा
 

  • एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है। इसके साथ इसमे 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं।
  •  बॉडी को तकरीबन 22 एमिनो एसिड्स की जरूरत होती है, जिनमें 8 बहुत ही जरूरी होते हैं। अकेले 18-20 एमिनो एसिड्स और 8 जरूरी एसिड्स एलोवेरा में पाए जाते हैं। 
 

इसमें वात और कफ दोष के कारण होने वाले सिरदर्द से आराम मिलता है। इसके जेल को आंखों में लगाने पर लालिमा खत्म होती है। यह विषाणु से होने वाले आखों के सूजन में लाभदायक होता है। कान दर्द में भी एलोवेरा से लाभ मिलता है। एलोवेरा के रस को हल्का गर्म करके जिस कान में दर्द हो रहा है, उसके दूसरी तरफ के कान में दो-दो बूंद डालने से कान के दर्द में आराम मिलता है।

Related posts