fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Announcement to provide relief to farmers on Panchayati Raj Day: - Latest news in hindi
Breaking News National

पंचायती राज दिवस पर किसानों को राहत देने की घोषणा :- Latest News In Hindi

प्रधानमंत्री मोदी ने पंचायतों के सरपंचों से किया सीधा संवाद।ई ग्राम पोर्टल और ऐप की शुरुआत।स्वामित्व योजना से दूर होगी संपत्ति की लड़ाई , ग्रामीणों को आसानी से मिलेगा कर्ज।कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू किए गए देशव्यापी लाक डाउन का सबसे ज्यादा प्रभाव गरीब मजदूर और किसानों पर पड़ा है। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस के अवसर पर शुक्रवार को पंचायतों के सरपंचों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीधा संवाद कायम किया। इस मौके पर उन्होंने किसानों को राहत देने के लिए ई ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप लांच किया। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए बनाई गई स्वामित्व योजना से संपत्ति संबंधी विवादों में कमी आएगी और

किसानों को उनकी जरूरत के मुताबिक आसानी से कर्ज मिलेगा।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार गांवों और शहरों के बीच के अंतर को पाटने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कोरोना संकट से निपटने में पंचायतों से मिलने वाली जानकारी को महत्त्वपूर्ण बताते हुए कहा कि ग्रामीण लोग संकट की इस घड़ी से निपटने के लिए नए नए तरीके खोज रहे हैं। यह देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काफी अहम साबित होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने पंचायतों के सरपंचों को कोरोना से निपटने के लिए दो गज की दूरी बनाकर रखने और लाक डाउन का पूरी तरह से पालन करने का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस लोगों के घरों में खुद नहीं घुसता है बल्कि घर से बाहर निकले लोगों के साथ ही घर में आता है।उन्होंने बताया कि स्वामित्व योजना आज से देश के छह राज्यों में शुरू की जा रही है। इसके तहत गांवों में जमीन की मैपिंग काम किया जाएगा। जिससे संपत्ति संबंधी झगड़े दूर होंगे। साथ ही किसानों को उनकी जरूरत के मुताबिक बैंक व अन्य संस्थाओं से कर्ज आसानी से मिल सकेगा।उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से हमने सबक सीखा है कि इस हमें आत्मनिर्भर बनने की दिशा में हर संभव कदम उठाने होंगे।

Related posts