भारत में ऐसे कई लोग हैं जो फोन मजब" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
By updating the old WhatsApp in the phone, you will be able to use this feature
Breaking News Technology

फोन में पुराने वॉट्सऐप को अपडेट करके इस्तेमाल कर पाएंगे इस फीचर को

भारत में ऐसे कई लोग हैं जो फोन मजबूरी में रखते हैं। ऐसे में वो सिंपल फोन रखना ज्यादा पसंद करते हैं। इनकी कीमत भी कम होती है साथ ही इसे आसानी से रख सकते हैं। उसी को ध्यान में रखते हुए जियो सिंपल 4G फोन लेकर आया था। इन फोन केल लिए वॉट्सऐप ने नया अपडेट किया है। जिससे वॉट्सऐप वॉयस कॉल अब जियो फोन पर मिलना शुरू हो जाएगी।

यह नया फीचर वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) टेक्नोलॉजी पर काम करता है। वॉट्सऐप कॉल करने के लिए Wi-Fi या मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी एक्टिव होना जरूरी है। वॉट्सऐप का कहना है कि वॉयस कॉलिंग अब दुनिया के लाखों स्मार्ट फीचर फोन यूजर्स को मिलने लगेगी । जियो फोन में वॉट्सऐप 2018 में लॉन्च किया गया था। हालांकि यह 2019 से KaiOS बेस्ड फीचर फोन पर मिलना शुरू हुआ था।

वॉट्सऐप का नया वर्जन डाउनलोड करना होगा

वॉयस कॉलिंग के लिए यूजर्स को जियो फोन और अन्य KaiOS डिवाइस पर वॉट्सऐप का 2.2110.41 वर्जन डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड होने के बाद यूजर्स अपने किसी भी चैट थ्रेड में Options > Voice call पर जाकर वॉट्सऐप कॉल कर सकते हैं। जियो फोन समेत अन्य फीचर फोन पर भी यूजर्स वॉट्सऐप वॉइस कॉल अटेंड कर सकते हैं। हालांकि कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के माध्यम से कॉलिंग के लिए फोन में वाई-फाई या सेलुलर इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

इससे की पैड मोबाइल से कनेक्टविटी आसान होगी

वॉट्सऐप के CEO मैट एडिमा का कहना है कि वॉट्सऐप वॉयस कॉल को KaiOS डिवाइसेज में लाया गया है। इससे प्राइवेट तौर पर दुनिया से जुड़ने में मदद मिलती है। जो कि सिम्पल है, विश्वास करने लायक और सभी के सरल है। चाहे वे किसी भी तरह के मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हों। वॉट्सऐप ने सितंबर 2018 में अन्य KaiOS फोन पर रिलीज होने से पहले ही जियो फोन की लॉन्चिंग कर दी थी। हालांकि, यह 2019 में Nokia 8110 4G सहित अन्य मॉडल्स पर आया।

वॉट्सऐप ने फरवरी 2015 में स्मार्टफोन पर वॉयस कॉलिंग की शुरूआत हुई

अपनी रिलीज के बाद से वॉट्सऐप ज्यादातर KaiOS फोन पर प्रीलोडेड होता है। कंपनी का दावा है, कि इस ऐप के दुनिया भर में सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। हालांकि वॉट्सऐप ने इससे रिलेटेड कोई ऑफिशियल डाटा नहीं दिया है। वॉट्सऐप ने फरवरी 2015 में स्मार्टफोन पर अपना वॉयस कॉलिंग फीचर की शुरूआत की थी। हालांकि डेस्कटॉप यूजर्स के लिए वॉट्सऐप इस साल के मार्च में इस फीचर को लाया था। जिससे विंडोज और मैक ऐप्स के जरिए वॉट्सऐप वॉयस कॉल को आसानी से कर सकते हैं।

KaiOS टेक्नोलॉजी क्या है?

KaiOS टेक्नोलॉजी के अंदर वे की पैड मोबाइल आते हैं। जो लिनेक्स (Linux) ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड होते हैं। जिसमें 4G LTE E, VoLTE, GPS और Wi-Fi सपोर्ट करता है। कम मेमीरी होती है और कम बैटरी खर्च होती है।

KaiOS टेक्नोलॉजी के सीईओ सेबेस्टियन कोडविले का कहना है कि वॉट्सऐप सभी के लिए उपयोगी सेवाओं को सरल बनाने के लिए काम कर रही है। जिसमें पिछड़े कम्युनिटी के लिए, सीनियर सिटीजन के लिए सिम्पल डिवासेज चलाने वालों का ख्याल रख रही है। अब वॉयस कॉलिंग सुविधा के साथ यूजर्स आसानी से किसी भी समय कहीं भी कम खर्च में कॉल कर सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment