fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Can get infected even after taking vaccine due to delta strain: AIIMS
Breaking News National

डेल्टा स्ट्रैन की वजह से वैक्सीन लेने के बाद भी हो सकते है संक्रमित : AIIMS

पहले भी देश में ऐसे कई मामलों में देखा गया है की वैक्सीन लेने के बाद भी लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं | दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने एक स्टडी के दौरान इसका कारण ढूंढ लिया है। विशेषज्ञों ने अध्ययन में पाया कि वैक्सीन ले चुके लोगों में संक्रमण के ज्यादातर मामलों के पीछे कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट (B1.617.2) है। स्टडी में सामने आया है कि लोगों ने दोनों में से कोई भी वैक्सीन चाहे कोविशील्ड हो या फिर कोवैक्सीन, इसके बाद भी  आपको वायरस का डेल्टा वेरिएंट संक्रमित कर सकता है।
 

63 लोगों पर किया गया शोध 
एम्स दिल्ली ने इस अध्ययन में 63 लोगों को शामिल किया, जो वैक्सीन लेने के बाद भी कोविड-19 संक्रमित पाए गए थे। इनमें 36 ऐसे लोग थे, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थी | जबकि 27 लोगों ने एक ही डोज ली थी। इनमें 10 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगी थी, जबकि 52 लोगों को कोवैक्सीन की डोज़ लगी। एम्स ने बताया कि इन 63 में से 41 पुरुष थे जबकि शोध में 22 महिलाएं शामिल रही। स्टडी रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सभी 63 लोग वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमित हुए, लेकिन इनमें से किसी एक की भी मौत नहीं हुई है। हालांकि, इनमे से ज्यादातर लोगों को 5-7 दिनों तक बहुत ज्यादा बुखार रहा था।

वैक्सीन के असर को कम कर देता है डेल्टा वेरिएंट
एम्स के विशेषज्ञ कहते है कि स्टडी के दौरान सभी मरीजों में तेज बुखार काफी ज्यादा था, वो चाहे दोनों डोज ले चुके मरीज हो या फिर एक डोज लेने वाले। साथ ही, जिन्होंने कोविशील्ड लिया था और जिन्होंने कोवैक्सीन, दोनों ही तरह के मरीजों में समान लक्षण दिखे। 

Related posts

Leave a Comment