fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
China breaks its promises related to Hong Kong and Taiwan
Breaking News National

चीन ने हांगकांग और ताइवान संबंधी अपने वादे तोड़े

संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन पर हांगकांग और ताइवान के लिए अपने ‘वादों’ को तोड़ने का आरोप लगाया। अमेरिका ने बीजिंग को पारदर्शी होने के लिए कहा और वुहान प्रांत से कोविड-19 फैलने की जांच करने की अनुमति देने की बात कही।एएनआई से बात करते हुए, अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टगस ने कहा कि चीन कई स्तरों पर अमेरिका का रणनीतिक प्रतिस्पर्धी है। हाल के महीनों में अमेरिका और चीन के बीच कोविड-19 फैलाने, हांगकांग सुरक्षा कानून, वाशिंगटन को ताइवान, भारत-प्रशांत क्षेत्र को समर्थन सहित कई मुद्दों पर तनाव बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन में चीन कई स्तरों पर अमेरिका का एक रणनीतिक प्रतिस्पर्धी हैं। कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जिनमें हमें चीन के साथ काम करना है और हम उनके साथ काम करने में सक्षम हैं, विशेष रूप से नए चरण एक व्यापार समझौते की स्थापना पर।
लेकिन अधिकांश भाग के लिए एशिया में वैश्विक चुनौतियां हैं, जहां चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने सीधे तौर पर अपने वादों को तोड़ दिया है। उन्होंने हांगकांग में अपने वादों को तोड़ा है। उन्होंने ताइवान अपने वादों को तोड़ दिया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बृहस्पतिवार को चीन का उइगर मुसलमानों के प्रति बर्ताव को धार्मिक स्वतंत्रता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया। वह इंडोनेशिया के सबसे बड़े इस्लामिक संगठन नाहदतुल उलमा की युवा शाखा को संबोधित कर रहे थे।पोम्पियो, व्यापार और सुरक्षा संबंधों को बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय यात्रा के हिस्से के रूप में दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम-बहुल देश का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने इंडोनेशिया से चीनी प्रांत शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के प्रति चीन के बर्ताव के बारे में तथ्यों की जानकारी करने का आग्रह किया।

Related posts