माइक्रोसॉफ्ट इस साल नया ऑपरेटिंग" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Breaking News National

क्लाउड बेस्ड विंडोज सिस्टम को अपडेट किया जा सकता है

माइक्रोसॉफ्ट इस साल नया ऑपरेटिंग सिस्टम 24 जून को लॉन्च करेगी। यह कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली फेमस कंपनी है। कंपनी इस इवेंट के लिए मीडिया इनवाइट भी भेज रही है। कंपनी का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 है। ऐसे में इस इवेंट में विंडोज 11 के आने की उम्मीद जताई जा रही है।

नए ओएस में यूजर इंटरफेस नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नए विंडोज का कोडनेम Sun Valley बताया जा रहा है। इसे कंपनी के वेबसाइट पर रात 8:30 पर लाइव स्ट्रीम देखा जा सकता है। इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर पैनोस पनाय दोनों मौजूद रहेंगे।

पुराने विंडोज् अपडेट को डेवलपर्स से शेयर किया जाएगा

नडेला का कहना है कि जो पिछले दशक के विंडोज में से सबसे शानदार अपडेट होगा, उसे जल्द ही डेवलपर्स और क्रिएटर से शेयर करेंगे। ताकि उनको आर्थिक सहायता मिल सके। वह पिछले कई महीनों से इसे स्वयं होस्ट कर रहे हैं और विंडोज के अगले जनरेशन को लाने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित हैं।

कंपनी के नए फीचर्स अपडेट

वेबसाइट वर्ज(Verge) के अनुसार कंपनी विंडो में नए और खास फीचर्स अपडेट के बारे में खुलासा कर सकती है। डिस्प्ले के विजुअल के अनुभव को बढ़ाने के लिए नए अपडेट करेगा। विंडोज 11 में ऐप्स के नए आइकन, एनिमेशन, नया स्टार्ट मीनू, टास्कबार लेआउट देखने को मिल सकते हैं।

इसके अलावा नए विंडोज के साथ कंपनी ऐप को री-अरेंज भी कर सकती है जिसका फायदा मल्टीपल मॉनिटर में मिलेगा। इसके अलावा इसमें Xbox Auto HDR का सपोर्ट और, ब्लूटूथ ऑडियो को बेहतर बनाया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट एक नए एप स्टोर पर भी काम कर रहा है।

नया विंडोज क्लाउड पर बेस्ड है

कहा जा रहा है कि इस बार कंपनी क्लाउड बेस्ड विंडोज ला सकती है। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि कंपनी की यह सेवा सब्सक्रिप्शन आधारित होगी। जिससे कंपनी को अधिक मुनाफा होगा। साथ ही Microsoft Office और Xbox जैसे गेम्स को लेकर भी कोई परेशानी नहीं होगी।

इससे कंपनी अपने Azure क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म का अच्छे से इस्तेमाल कर पाएगी जिसमें वह पिछले कई सालों से निवेश कर रही है।कंपनी का कहना है कि वह OS के सबसे अच्छे फीचर को Windows 10 के लिए लाएगी। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट, जॉन केबल ने ब्लॉग में कहा है कि इस साल Windows 10X की नई टेक्नोलॉजी लान की बजाय उसी को ज्यादा अच्छा बनाने के लिए काम कर रहे हैं

Related posts

Leave a Comment