fbpx
National Thoughts
Congress Party prepared for membership campaign "Official INC Membership"
Business National

सदस्यता अभियान के लिए कांग्रेस पार्टी ने तैयार किया ”ऑफीशियल आईएनसी मेम्बरशिप”

नई दिल्ली || भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता अभियान के बाद देश भर में पांच करोड़ लोगों को अपने साथ जोड़ने के लक्ष्य के साथ कांग्रेस ने भी सदस्या अभियान शुरू किया है। कांग्रेस ने अपने सदस्यता अभियान के लिए एक विशेष ऐप तैयार किया है जिसके तहत वह अपने नए सदस्यों का विस्तृत डेटाबेस तैयार करेगी। कांग्रेस पार्टी की ओर से तैयार कराए गए इस ऐप का नाम ”ऑफीशियल आईएनसी मेम्बरशिप” है जिसकी शुरुआत आगामी चार नवम्बर को हो सकती है। इस ऐप को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मंजूरी भी मिल गयी है। यह ऐप तैयार करने वाली टीम के एक पदाधिकारी ने कहा, ”कांग्रेस भाजपा की तरह मिस्ड कॉल के जरिये नहीं, बल्कि इस ऐप के माध्यम से वास्तविक सदस्य बनाना चाहती है।” इस ऐप के जरिये सदस्यता अभियान की शुरुआत सबसे पहले छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और गोवा में होगी।

 ऐप में ‘सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी, अल्पसंख्यक और अन्य’ के तहत नए सदस्यों को अपने वर्ग का उल्लेख करना होगा। कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ”पार्टी अपने सदस्यों का एक विस्तृत डेटाबेस तैयार करना चाहती है। इसलिए इस ऐप के जरिये सदस्यों के वर्ग और पेशे की भी जानकारी ली जाएगी।”

पार्टी कार्यकर्ता डोर टू डोर संपर्क कर इस ऐप के माध्यम से लोगों को पार्टी से जोड़ेंगे। कांग्रेस के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल की निगरानी में पार्टी व्यापक सदस्यता अभियान चला रही है, जिसके तहत नए पांच करोड़ सदस्यों को पार्टी से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में फर्जी सदस्यता से बचने के लिए ही डिजिटल प्रणाली का सहारा लिया जा रहा है। वेणुगोपाल ने हाल ही में पार्टी नेताओं को महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड को छोड़कर सभी राज्यों में सदस्यता के लिए डोर-टू-डोर अभियान शुरू करने के लिए कहा है। इन तीनों राज्यों में चुनाव के मद्देनजर वेणुगोपाल ने यहां फिलहाल सदस्यता अभियान नहीं चलाने को कहा था। पिछले दिनों महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव हुए।

Related posts

Leave a Comment