fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Corona's impact on humans and the environment
Breaking News National

कोरोना संक्रमण की स्थिति अन्य देशों के मुकाबले भारत में बहुत गंभीर नहीं : ICMR

ICMR के हवाले से आई इस खबर ने डी बड़ी रहत अमेरिका और यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस संक्रमण चरम पर था, इसके बाद वहां इसमें कमी आई और अब वहां संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। हमें इससे सीख ली है। हमने ऐसा प्रबंधन किया जिससे हमारे यहां कोरोना के चलते अधिक संख्या में मौतें नहीं हुईं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में अब तक 38 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि देश में जांच की रफ्तार भी बढ़ रही है, पिछले सप्ताह देश भर में 76 लाख टेस्ट किए गए।

जिनमें देश के कुल सक्रिय मामलों के 60 फीसदी मामले हैं। इनमें महाराष्ट्र में 29 फीसदी से अधिक, आंध्र प्रदेश में करीब नौ फीसदी, कर्नाटक में करीब 10 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 6.8 फीसदी और तमिलनाडु में 4.7 फीसदी मामले हैं। देश की औसत सकारात्मकता दर (पॉजिटिविटी रेट) 8.4 फीसदी है।

कोविड-19 के चलते रोज होने वाली मौतों में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है। महाराष्ट्र में नौ से 15 सितंबर के बीच 409 लोगों की मौत हुई है। कर्नाटक में नौ से 15 सितंबर के बीच 121 लोगों की मौत हुई है। वहीं, इसी समयावधि में उत्तर प्रदेश में 73, आंध्र प्रदेश में 69 और तमिलनाडु में 72 लोगों की मौत हुई है।

 

Related posts