एक नई रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफ" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Despite the Corona era, mobiles sold fiercely at international level
Breaking News National

कोरोना काल के बावजूद अंतरराष्ट्रीय लेवल पर जमकर बिके मोबाइल

एक नई रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन का शिपमेंट अंतरराष्ट्रीय लेवल पर बड़ा है और इसके 2021 में 1.38 बिलियन(138 करोड़) यूनिट तक पहुंचने का अनुमान है। जो कि 2020 की तुलना में 7.7 प्रतिशत अधिक है और 2015 में सबसे ज्यादा है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के ‘वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर’ के अनुसार, यही ट्रेंड 2022 तक जारी रहने की उम्मीद है, जिसमें साल दर साल 3.8 प्रतिशत की ग्रोथ होगी और शिपमेंट 1.43 बिलियन (143 करोड़) तक पहुंच जाएगा।

स्मार्टफोन के मार्केट में बढ़ोतरी जारी है

IDC के वर्ल्डवाइड मोबाइल डिवाइस ट्रैकर्स के प्रोग्राम के वाइस प्रेसिडेंट रयान रीथ का कहना है कि इस समय कस्टमर पीसी, टेबलेट, टीवी और स्मार्ट होम डिवाइसेस में ज्यादा पैसे खर्च कर रहे हैं। इसके बावजूद स्मार्टफोन का मार्केट स्लो नहीं हुआ है। 2021 में 5G के लगभग 130 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद थी। चीन के बाहर वाले लगभग सभी क्षेत्रों में इस साल के अंत तक तीन अंकों की बढ़त देखी जाएगी।

सााथ ही बाजार हिस्सेदारी के मामले में चीन आगे बढ़ेगा। जो कि 2021 में 5G शिपमेंट के लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा होगा। जबकि अमेरिका 16 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ इसके पीछे रहेगा। वहीं दूसरे मेजर मार्केट जैसे पश्चिमी यूरोप और एशिया/पैसिफिक (चीन और जापान को छोड़कर) साथ होंगे। जो कि 2021 के अंत तक दुनिया भर में 5G बाजार के 23.1 प्रतिशत हिस्सा होगा।

5G फोन आने से स्मार्टफोन की खरीदी में हुई बढ़त

IDC के वर्ल्डवाइड मोबाइल डिवाइस ट्रैकर्स के रिसर्च मैनेजर एंथोनी स्कार्सेला का कहना है कि साल 2015 के बाद से मार्केट में देखा गया है कि सभी प्रकार की 5G की प्राइस में बढ़त जारी है। वहीं 2021 भी साल-दर-साल सबसे ज्यादा बढ़त के साथ आगे होगा। हालांकि 7.7 प्रतिशत की बढ़त मार्केट को लुभाने वाला बदलाव है।

हमें इस बात का याद रखना चाहिए कि हम सबसे बुरे दौर में भी अच्छा काम कर रहे हैं। 5G के आने 2021 में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन ASPs 27 हजार रुपए जो कि साल दर साल 9.7 प्रतिशत आगे है।

केवल टॉप सप्लायर के प्रोडक्शन में ही बढ़ोतरी हुई

रीथ ने कहा कि पिछले साल की हॉलिडे की तिमाही के दौरान स्मार्टफोन के मार्केट में ग्रोथ देखी तब से केवल टॉप सप्लायर के प्रोडक्शन में ही बढ़ोतरी हुई है। मौजूदा बाजारों के भीतर, पिछले साल महामारी की मंदी के बाद मिड-रेंज और लो-एंड 4G फोन की मजबूत मांग है। IDC को उम्मीद है कि पांच साल की कंपाउंड सालाना ग्रोथ रेट (CAGR) 3.7 प्रतिशत के साथ 2025 तक एक अंक की बढ़ोतरी जारी रहेगी।

Related posts

Leave a Comment