fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Dr. Bajrang Bihari Tiwari received Dr. Ram Vilas Sharma Criticism Award - 2020
Blog Breaking News

डॉ बजरंग बिहारी तिवारी को मिला डॉ० रामविलास शर्मा आलोचना सम्मान – 2020

नई दिल्ली – वर्ष 2020 का डॉ० रामविलास शर्मा आलोचना सम्मान हिन्दी आलोचना के सुपरिचित एवं प्रतिष्ठित आलोचक बजरंग बिहारी तिवारी को देने की  घोषणा  ‘केदार स्मृति न्यास’  द्वारा  की जाती है । निर्णय की प्रशस्ति में कहा गया है कि ‘‘बजरंग बिहारी तिवारी ने अपने पारदर्शी चिन्तन से हिन्दी आलोचना को एक प्रौढ़ गरिमा प्रदान की है ।

उन्होंने नकारात्मक और अनालोचनात्मक स्वीकार से बचते हुए अपनी आलोचना में भारतीय नवजागरण के अपेक्षाकृत अल्पज्ञात पहलुओं की मीमांसा की है । बजरंग विहारी तिवारी की आलोचना दृष्टि हिन्दी साहित्य की वैचारिक आलोचना में शोध और नवोन्मेष की नए ढंग से प्रतिष्ठा करती है।

हिन्दी आलोचना के इस प्रतिष्ठित सम्मान के निर्णायकों में प्रो0निर्मला जैन,प्रो0 नित्यानंद तिवारी एवं प्रो० ए० अरविंदाक्षन हैं । अब तक इस सम्मान से श्री राम त्रिपाठी, जितेन्द्र श्रीवास्तव, आलोक गुप्त,रघुवंशमणि त्रिपाठी, शम्भु गुप्त, दुर्गाप्रसाद गुप्त, सूरज पालीवाल, विनोद शाही, प्रदीप सक्सेना, शम्भुनाथ, गोपेश्वर सिंह एवं रोहिणी अग्रवाल को सम्मानित किया जा चुका है । इस सम्मान समारोह का आयोजन बाँदा में केदार सम्मान के साथ किया जाएगा ।

Related posts

Leave a Comment