दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ए" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
DTU is taking the technology of tomorrow to school children: Sisodia
Breaking News State

डीटीयू स्कूली बच्चों तक लेकर जा रहा है आने वाले कल की तकनीक: सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि डीटीयू आने वाले कल की तकनीक  स्कूली बच्चों तक लेकर जा रहा है। सिसोदिया दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में “लैब आन व्हील्स” बस के उद्घाटन के बाद डीटीयू के डॉ. बीआर अंबेडकर आडिटोरियम में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होने डीटीयू में नए बने क्लास रूम काम्प्लेक्स “प्रज्ञा भवन” एवं डिपार्टमेन्ट ऑफ डिजाइन के नए भवन का भी उद्घाटन किया।

सिसोदिया ने अपने संबोधन में कहा कि डीटीयू के एक्सटेंशन एंड फील्ड आउटरीच कार्यक्रम में “लैब ऑन व्हील्स” बस बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। उन्होने कहा कि ये बस बहुत ही शानदार प्रोजेक्ट है जोकि जो सही वक्त पर सही सूचना लेकर स्कूली बच्चों के बीच जाएगी। बस में लगे कंप्यूटर व 3डी प्रिन्टर आदि उपकरण स्कूली बच्चों के लिए नई तकनीक होगी। उन्होने कहा कि 3डी प्रिन्टर की जानकारी तो शायद सामान्य आदमी को भी बहुत कम हो, जबकि डीटीयू उसे स्कूली बच्चों के बीच लेकर जा रहा है। ये आने वाले कल की तकनीक है जो उन्हें उपलब्ध होगी।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि करीब 4-5 साल पहले डीटीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह से उनकी चर्चा हुई थी कि डीटीयू के प्रतिभावन विद्यार्थियों का इस्तेमाल वर्तमान में कैसे किया जा सकता है। उसके बाद कुलपति ने इस सोच को अमलीजामा पहनाते हुए एक्सटेंशन एंड फील्ड आउटरीच कार्यक्रम की शुरुआत की जिसके तहत डीटीयू के विद्यार्थी दिल्ली के स्कूली बच्चों को पढ़ते हैं। सिसोदिया ने खुशी जाहीर करते हुए कहा कि इसके साकारात्मक परिणाम सामने आने लग गए हैं। उन्होने डीटीयू विद्यार्थियों से कहा कि दिल्ली के 44 लाख बच्चों तक आपका टेलेंट जाए, इसके लिए सरकार अपनी ओर से हर संभव सहायता के लिए तैयार है। उन्होने आह्वान किया कि डीटीयू के सभी विद्यार्थी एक-एक स्कूली बच्चे के मेंटर बनने की जिम्मेवारी जरूर लें। यह क्रांतिकारी कदम होगा।

उन्होने कहा कि दिल्ली के सभी स्कूलों के बच्चों में एक सपना पैदा हो, और उस सपने को जगाने व पूरा करने में डीटीयू जैसे संस्थानों के विद्यार्थी मदद करें, यही उनकी सोच है। इसके लिए सरकार की ओर से संसाधनों में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मनीष सिसोदिया ने कहा कि डिजाइन डिपार्टमेन्ट के तहत डीटीयू ने ऐसे कोर्स मॉडल तैयार किए हैं, जो आज से 10 साल बाद की दुनिया के लोकप्रिय कोर्स होंगे। उन्होने कहा कि यह एक अनूठी पहल है कि जिस बच्चे ने 12वीं कक्षा में फिजिक्स, कैमिस्ट्री या मैथ नहीं लिया, वो भी डीटीयू में इंजीनियरिंग का स्टूडेंट बन सकता है।

डीटीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि जिस सोच के साथ डीटीयू ने एक्सटेंशन एंड फील्ड आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया था उसके परिणाम सामने आने शुरू हो चुके हैं। उन्होएन कहा कि सर्वोदय विद्यालय के प्रिंसिपल डाक्टर अरुण भाटिया ने बताया है कि डीटीयू के विद्यार्थियों द्वारा उनके रोहिणी, सेक्टर 3 स्थित सर्वोदय विद्यालय में पढ़ाए जाने के कारण ही उस विद्यालया के 2 बच्चे डीटीयू में दाखिला लेने में कामयाब रहे। कुलपति ने इसके लिए डीटीयू के साथ उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी बधाई दी।

उन्होने कहा कि सिसोदिया जी ने ही विश्वविद्यालय को स्कूलों के साथ जोड़ने का विचार दिया था। कुलपति ने बताया कि डीटीयू ने भारत सरकार के उन्नत भारत अभियान के तहत दिल्ली के बरवाला, साहिबाबाद दौलत पुर, सिरसपुर, भलस्वा जहाँगीर पुरी और पहलादपुर बांगर जैसे 5 गांवों को अपनाया हुआ है। इन परियोजनाओं के तहत डीटीयू इन गांवों के लोगों के लिए भी शैक्षणिक और सामाजिक गतिविधियों का संचालन कर रहा है। उप मुख्यमंत्री की योजना के अनुसार डीटीयू के ईस्ट दिल्ली कैंपस को भी स्कूलों के साथ जोड़ने पर कार्य किया जा रहा है।

समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर पहुंचे टीटीई के सचिव एसबी दीपक कुमार ने कहा कि डीटीयू की “लैब ऑन व्हील्स” बस उन स्कूली बच्चों को नया एक्सपोजर देगी, जिन्होंने कंप्यूटर जैसी चीजें देखी तक नहीं हैं। इसके लिय उन्होने डीटीयू के कुलपति प्रो. योगेश सिंह सहित एक्सटेंशन एंड फील्ड आउटरीच से जुड़े सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों को भी बधाई दी। इस अवसर पर विशेष अतिथि के तौर पर पहुंचे दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के निदेशक उदित प्रकाश राय ने संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के स्कूली बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। उन्हें एक लक्ष्य देना है, एक सपना दिखाना है। डीटीयू की इस पहल के तहत उच्च शिक्षा व स्कूली शिक्षा के बीच जो संबंध बन रहा है वह बहुत ही सरहनीय कदम है।

इस दौरान एक्सटेंशन एंड फील्ड आउटरीच (ओईए) के साथ डीटीयू के विद्यार्थियों व इससे जुड़े स्कूलों के प्रिंसिपल एवं बच्चों ने भी अपने अनुभव सांझा किए। समारोह के आरंभ में ओईए के एसोसिएट डीन प्रो. अमित श्रीवास्तव ने सभी का स्वागत किया एवं समारोह मे अंत में ओईए डीन प्रो. आरएस मिश्रा ने समारोह में उपस्थित सभी महानुभावों का धन्यवाद किया। इस दौरान डीटीयू कुलसचिव प्रो. शमशेर व स्थानीय विधायक जय भगवान सहित डीटीयू के अधिकारी, शिक्षक एवं कार्यक्रम से जुड़े स्कूलों के प्रिंसिपल व शिक्षक तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment