fbpx
National Thoughts
Business

EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए बढ़ेगी लाइफ इंश्योरेंस लिमिट

नेशनल थॉट्स डेस्क। एंप्लायीज प्रॉविडेंड फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) अपने अकाउंट होल्डर्स की जीवन बीमा राशि को बढ़ा सकता है। इस बारे में EPFO में विचार-विमर्श शुरू हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, अधिकतम बीमा राशि को मौजूदा 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने और न्यूनतम बीमा राशि को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये करने पर विचार किया जा रहा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के सदस्य विरजेश उपाध्याय का कहना है कि समय-समय पर EPFO कई बातों पर विचार-विमर्श करता है। जरूरी नहीं कि सभी लागू की जाएं। EPFO को जो हर पहलू से बेहतर लगेगा, उसी पर फैसला किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, EPFO का मानना है कि इस समय उसके अकाउंट होल्डर्स की बीमा राशि मौजूदा परिस्थितियों में काफी कम है। इसको बढ़ाने की जरूरत है, मगर यह बढ़ाई जाए कि नहीं या फिर कब बढ़ाई जाए, इस पर फैसला तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में लिया जाएगा। अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपका PF कट रहा है तो आपको बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, EPFO ने अपने सदस्यों के लिए जीवन बीमा की राशि बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दो चरणों में बीमा की राशि बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी। अगर कोई EPFO का अकाउंट होल्डर है तो उसको बीमा कवर मिलता है। बीमा कवर की रकम आपके PF अकाउंट में जमा राशि के आधार पर तय होती है। बीमा की रकम कर्मचारी की मृत्यु होने पर अंतिम 12 महीने की औसत सैलरी के आधार पर तय होती है। बीमा की रकम तय करते समय PF अकाउंट में जमा राशि की 50 पर्सेँट राशि को भी शामिल किया जाता है।

Related posts

Leave a Comment