कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बा" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Google Play Store Fake Apps To Check Oxygen Level
Breaking News National Technology

ऑक्सीजनल लेवल चेक करने वाले गूगल प्ले स्टोर फेक ऐप्स आए

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद ऑक्सीमीटर की डिमांड तेजी से बढ़ी है। साथ ही, इससे जुड़े ऐप्स भी जमकर डाउनलोड किए जा रहे हैं। हालांकि, आप ऑक्सीमीटर ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तब थोड़ा सावधान हो जाइए। दरअसल, क्विक हील सिक्योरिटी लैब के रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर कुछ फेक ऑक्सीमीटर ऐप्स का पता लगाया है।

आप ऐसे किसी भी ऐप से बॉडी में ऑक्सीजन लेवल का पता लगा रहे हैं तब आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इतना ही नहीं, आपकी पर्सनल डिटेल के साथ स्मार्टफोन का डेटा और बैंक से जुड़ी निजी जानकारी भी चुराई जा सकती है।

थर्ड पार्टी ऐप्स को कर रहे टारगेट
क्विक हील की टीम ने अलर्ट करते हुए कहा कि हमलावर आपके स्मार्टफोन तक पहुंचने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ भरोसेमंद टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। वे ज्यादातर ऐसे ऐप्स को टारगेट करते हैं जो प्ले स्टोर पर मौजूद है। फिर चाहे वो फ्री हो या पेड। वे कई यूजर्स के पास अलग-अलग टूल्स जैसे फायरबेस या गिटहब की मदद से कूऐप, हुवावे जैसे कई ऐप्स पर पहुंचा रहे हैं।

अनलॉन लिंक को खोलने से बचें
टीम ने बताया कि साइबर हैकर्स हर हमेशा आपके स्मार्टफोन में घुसकर डेटा को चुराने की तलाश में हैं। ऐसे में यूजर का सतर्क रहना जरूरी हो जाता है। उन्होंने यूजर्स को ऐप पर मिल रहे किसी भी लिंक को नहीं खोलने की सलाह दी है। खासकर यदि SMS की जरिए किसी ऐप्स को इन्स्टॉल करने के लिए कहा जा रहा है, तब उससे बचना होगा।

साइबर अटैक से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  • जिन ईमेल के बारे में नहीं जानते हैं उन्हें किसी भी डिवाइस पर ओपन नहीं करें।
  • पेन ड्राइव, एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को सिस्टम में इस्तेमाल करने से बचें।
  • फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर या दूसरे सोशल प्लेटफॉर्म को शेयर हो रहे लिंक को ओपन नहीं करें।
  • आपके फोन पर यदि SMS में कोई लिंक दी हैं, तो उसे ओपन नहीं करें।
  • गूगल प्ले स्टोर या iOS स्टोर से ही ऐप्स को डाउनलोड करें।
  • फोन में APK ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें।
  • फोन और पीसी पर हो सके तो एंटीवायरस का इस्तेमाल करें।

सबसे सस्ता ऑक्सीमीटर लॉन्च
महामारी में अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करने के लिए लोग ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इनकी डिमांड बढ़ने से कीमतों में भी इजाफा हो गया है। ऐसे में Detel ने दुनिया का सबसे सस्ता पल्स ऑक्सीमीटर लॉन्च कर दिया है। Detel Oxy10 की कीमत महज 299 रुपए है। इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से खरीद सकते हैं। हालांकि, इसकी कीमत 3,999 रुपए है, लेकिन ऑफर के चलते ये 299 रुपए में मिल रहा है।

Related posts

Leave a Comment