पश्चिम बंगाल के दार्जिल" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Helping small artisans with your startup
Breaking News National Thoughts Special

अपने स्टार्टअप से की छोटे कारीगरों की मदद

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग के रहने वाले संजोग दत्ता ने हाल ही में एक ऑनलाइन स्टार्टअप शुरू किया है, जहां वे छोटे शहरों के किसानों, कॉटेज इंडस्ट्री के लोगों, खासकर महिलाओं के प्रोडक्ट को उनसे खरीदते हैं और अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उसे बेचते हैं। इससे संजोग को तो काफी फायदा होता ही है, साथ ही लोगों को भी अच्छी कमाई हो रही है। हर महीने उनके पास सैकड़ों ऑर्डर आ रहे हैं। महज 10 महीने में उन्होंने 20 लाख रुपए से ज्यादा का बिजनेस किया है।

30 साल के संजोग की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई दार्जिलिंग में हुई। इसके बाद कोलकाता से उन्होंने ग्रेजुएशन किया। फिर अलग-अलग शहरों में जॉब किया। उन्होंने थोड़े समय पत्रकारिता भी की हैं । बाद में वे एक एनजीओ से जुड़ गए। काम के दौरान संजोग को कई बार एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल करना पड़ता था।

 
पिछले साल जब लॉकडाउन लगा तो छोटे-छोटे सेक्टर्स से जुड़े लोगों ने संजोग को फोन किया और अपने हालात के बारे में जानकारी दी। उन्होंने संजोग को बताया कि लॉकडाउन की वजह से वे अपना प्रोडक्ट नहीं बेच पा रहे हैं। इससे उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आर्थिक तंगी के चलते कुछ परिवारों को खाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है।
 
इसके बाद उन्होंने पिछले साल मई में दमी (Daammee) नाम से अपने स्टार्टअप की शुरुआत की। इस पर उन्होंने लोगों के प्रोडक्टस को बेचना चालू किया और  इस पर जैसे-जैसे ऑर्डर आते हैं, उन्हें भेजने का काम शुरू हो जाता है। अभी वे देशभर में अपने प्रोडक्ट की होम डिलीवरी कर रहे हैं। संजोग के साथ अभी 12 लोगों की टीम काम कर रही है।

Related posts

Leave a Comment