fbpx
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
How to use Vegetables in
Breaking News National

कोरोना संक्रमण में कैसे करें सब्ज़ियों का उपयोग : विनोद शर्मा

नैशनल थॉट्स ब्यूरो  :-कोरोना महामारी के चलते लोगों का जीवन ही बदल गया है। पूरे विश्व मे इस तरह की महामारी का सामना सभी को एक ही समय मे वो भी पहली बार करना पड़ रहा है। चीन के वुहान से चले कोरोना वायरस ने एक महामारी के रूप में पूरे विश्व को अपने आगोश में ले लिया है। क्या छोटा देश क्या बड़ा , क्या विकसित , क्या विकासशील और क्या पिछड़ा साधनहीन देश। सभी को एक कतार में ला खड़ा किया है , सभी हताश निराश इससे पार पाने में जुटे हुए है।साधन सुलभ देशों का हाल कुछ ज्यादा ही बुरा है, सभी देश इसकी मार से पस्त हो गए हैं।अमेरिका का सबसे बुरा बुरा हाल है, इंग्लैंड , इटली , जर्मन , जापान सभी के अभी तक प्रयास निष्फल से होते नजर आ रहे हैं।

How to Wash Vegetableइस महामारी से पार पाने के लिए पूरे विश्व के देशों के वैज्ञानिक इस वायरस से पार पाने में प्रयत्नशील हैं और कुछ कुछ खुश करने वाली जानकारी भी मिलती रहती है लेकिन यह सब भविष्य में ही सभी प्रयास सफल होने के बाद मानव की मदद कर पाएगी , अभी हॉल के लिए कुछ भी इलाज मेडिकल साइंस के पास नही है। न कोई दवा और न ही कोई वैक्सीन लेकिन सब कुछ होने के बाद भारत देश सभी के लिए एक उम्मीद की किरण बने हुए है। और भारतीय संस्कृति , परम्परा , योग , जीवन पद्धति बचाव के लिए सन्देश देने के साथ साथ राह भी वर्तमान संकट से उभरने के लिए दिखा रही है और इस घड़ी में पूरा विश्व इसे मानने के साथ साथ अपना भी रहा है।

यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यह वायरस नाक , मुँह या आँख के द्वारा व्यक्ति के शरीर मे प्रवेश कर उसे संक्रमित करता है। इस वायरस के लक्षण फ्लू व वायरल से मिलते जुलते हैं जिसमें व्यक्ति को जुखाम होना , नाक का बहना , गले मे खराश , सुखी खाँसी व सुखी खाँसी के साथ तीव्र बुखार। इसके अलावा मांसपेशियों में तेज दर्द व अकड़न , हड्डियों में दर्द और ज्यादा गम्भीर स्तिथि होने पर श्वांस लेने में दिक्कत।

अब सवाल ये उठता है कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता कैसे है ? जब संक्रमित व्यक्ति छींकता है या खाँसता है उसके साथ वाटर ड्राप या गीले कण उसके शरीर से निकलते हैं उसी के साथ वायरस कुछ देर हवा में रहता है और कुछ देर बाद वह सतह पर बैठ जाता है। यदि कोई स्वस्थ व्यक्ति जो पास खड़ा हो तो ये ड्राप सीधे ही उसकी नाक , मुँह या आँख से शरीर मे प्रवेश कर संक्रमित हो सकता हैं।
दुसरा संक्रमित व्यक्ति बार बार छींकते या खाँसते समय अपने हाथ से सीधे चेहरे को ढंके तो वायरस उसके हाथ पर आ जाते हैं और उन्ही हाथों से जब वह किसी भी सतह को छूता है तो वह सतह भी संक्रमित हो जाती है। उस संक्रमित सतह को छूने के बाद जब कोई भी स्वस्थ व्यक्ति उस सतह को छूता है और उन्ही हाथों से आँख , नाक व चेहरे को छूने से वह स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो जाता है। और इस तरह से यह क्रम एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के द्वारा फैलता चला जाता है।
इस संक्रमण से बचाव वर्तमान स्तिथि में सभी अनुभवों के बाद यही निकल कर आया है कि संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने से बचने के लिए खुद को बाहरी दुनिया से अलग कर घर पर ही रहना, अगर बाहर जाना भी पड़ जाए तो तमाम एहतियात बरतते हुए मुँह को थ्री लेयर मॉस्क से ढक कर रखना व सोशल डिस्टेंस बना कर रखना, यदि मेडिकल मॉस्क उपब्ध न हों तो कपड़े से भी मॉस्क बना सकते हैं या मफलर आदि से चेहरा ढक सकते हैं। अपने हाथों को बार बार साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक अच्छी तरह रगड़ रगड़ कर हर हिस्से को धोना अगर साबुन और पानी उपलब्ध नही है तो उस स्तिथि में 60% एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से रगड़ रगड़ कर साफ करना। हर सतह को संक्रमण रहित करने के लिए सोडीयम हाइपोक्लोराइड के उचित घोल से स्प्रे कर साफ करना आदि आदि। हर पदार्थ पर COVID 19 कोरोना वायरस के सक्रिय रहने की एक समयावधि है फिर संक्रमण रहित करने के लिए दवा आदि का छिड़काव किया जाता है।

आज सबसे बड़ी समस्या और चिंता लोगों के मन मे है कि हम फल और सब्जी को लेकर। क्या ये भी कोरोना वायरस से संक्रमित रहती हैं ? ये एक सवाल सभी के मन मे है। कोई भी वैज्ञानिक या चिकित्सक इस पर कोई स्पष्ट मत नही दे पाया है। लेकिन वो यही कहते हैं कि सब्जी को अच्छी तरह धो फिर अच्छी तरह से पकाएं तो यह सब्जी संक्रमित नही बचेगी। तो क्या कच्ची सब्जी खाना सुरक्षित है।

खेर आइए हमें क्या करना चाहिए :- लाकडाउन के चलते हम कई कई दिन की सब्जी इकट्ठी खरीद लाते हैं। अतः सब्जी लाते ही इस इस सब्जी को पहले साफ पानी मे अच्छी तरह रगड़ रगड़ कर धो लें , इसके बाद बड़ी बाल्टी या भिगोने को पानी से भर लें व उसमें एक या दो चम्मच नमक डाल इस सब्जी को भिगो दें व अपने हाथों को साबुन से धो लें। यह सब्जी करीब दो से ढाई घण्टे तक पानी मे भीगी रहने दें व इसके पश्चात इसे एक या दो बार साफ पानी से धो अलग टोकरी में रख सूखने दें। साफ कपड़े से भी आप सब्जी को पोंछ सूखा सकते है। इस सब्जी को अगले चौबीस घण्टे बाद आप उपयोग कर सकते हैं व शेष सब्जी को 24 घण्टे बाद ही फ्रिज में रख भी सकते हैं।

ऐसा करने के पीछे कोरोना वायरस के लिए कोई सीधे सीधे गाइड लाइन नही हैं बल्कि यह हमारे परम्परागत चली आ रही जानकारी का एक हिस्सा है। और यह प्रक्रिया हमे आम दिन में भी अपनानी ही चाहिए क्योंकि आजकल रसायनिक खाद , व कीटनाशक दवा का उपयोग हर फसल की ज्यादा पैदावार व उसे विभिन्न बीमारी से बचाने के लिए होता है। अगर हम सब्जी को यूँ खाएं तो वे हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती हैं। अगर इस प्रक्रिया का हम उपयोग करें तो ये रसायनिक पदार्थ इन सब्जी के पानी में भीगे रहने से बताई गई अवधि तक रसायनिक दवा के प्रभाव से काफी हद तक मुक्त हो जाती है। आइए कोरोना को हराने के लिए हम सरकार द्वारा सुझाए सभी उपायों को करते हुए जारी निर्देश का पालन करें।

लेखक
विनोद शर्मा
मेल : [email protected]

Related posts