यू" />
Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar
Ideas that help to bring out internal power are still relevant today- Modi
Ideas that help to bring out internal power are still relevant today- Modi
Breaking News National

आंतरिक शक्ति को बाहर लाने में मदद करने वाले विचार आज भी प्रासंगिक- मोदी

मुख्य बातें
  • यूएनजीए में ‘समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता’ पर कार्यक्रम का आयोजन।
  • महात्मा गांधी भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का केंद्र थे लेकिन उनके विचार असीमित।
  • मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला को भी अपने विचारों से किया प्रभावित।
  • महात्मा गांधी कभी भी किसी राजनीतिक पद पर काबिज नहीं हुए पर दुनिया को किया प्रभावित।

नई दिल्ली || विदेश दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएनजीए में ‘समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता’ विषय पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने लोगों की आंतरिक शक्ति को बाहर लाने में मदद की और उन्हें अपने दर्शन से प्रेरित किया, यहां तक कि उन लोगों को भी प्रेरित किया जो उनसे कभी नहीं मिले थे। पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का केंद्र थे लेकिन उनका दर्शन सिर्फ इस तक ही सीमित नहीं था। ये महात्मा गांधी के विचार है थे जिन्होनें देश के साथ-साथ विदेशों मे मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला जैसी शख्सियत को भी अपने विचारों से प्रभावित किया।

  • महात्मा गांधी भले ही वह स्वतंत्रता संग्राम में नहीं लगे थे लेकिन उन्होंने स्वराज और आत्मनिर्भरता के लिए अपना जीवन बिताया।  
  • उन्हीं सिद्धांतों पर चलते हुए स्वच्छ भारत मिशन हो या डिजिटल इंडिया, लोग अब इन अभियानों को खुद आगे बढ़ा रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने इस प्रासंगिकता पर महात्मा गांधी पर एक डाक टिकट जारी किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और कई राष्ट्राध्यक्ष, जिनमें बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना, भूटानी प्रधानमंत्री लोटे त्शेरिंग, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न और जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू माइकल होलनेस इस अवसर पर उपस्थित थे। मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी कभी भी किसी राजनीतिक पद पर काबिज नहीं हुए फिर भी वे दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करते हैं।

Related posts